मामला नगर निगम के बी एंड आर ब्रांच के अधिकारियों की लापरवाही का

punjabkesari.in Sunday, May 15, 2022 - 01:03 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): हल्का वाइस विकास कार्यों पर नगर निगम की बी एंड आर ब्रांच के अधिकारियों की लापरवाही भारी पड़ने लगी है जिसके तहत साइट पर शुरू न होने वाले विकास कार्यों के लिए फंड नहीं मिलेगा। यहां बताना उचित होगा कि विधानसभा व लोकसभा चुनाव के दौरान सियासी लाभ लेने के उद्देश्य से हल्का वाइस विकास कार्य करवाने की योजना की शुरूआत अकाली सरकार द्वारा की गई थी जिस पैटर्न को बाद में कांग्रेस द्वारा भी अपनाया गया लेकिन नगर निगम की बी एंड आर ब्रांच के अधिकारियों द्वारा विधायकों या हल्का इंचार्ज की सिफारिश के मुताबिक एस्टीमेट बनाकर टेंडर लगाने व वर्क ऑर्डर जारी करने में ही काफी समय लगा दिया गया।

इस दौरान बारिश का मौसम शुरू होने की वजह से प्रीमिक्स की सडकें बनाने के काफी काम साइट पर शुरू नहीं हो पाए। जिन विकास कार्यों को अब ग्रहण लग गया है क्योंकि कांग्रेस सरकार द्वारा एडवांस फंड जारी करने की बजाय साइट पर काम होने के हिसाब से पेमेंट रिलीज करने की शर्त लगाई गई थी। अब आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा हल्का वाइस विकास कार्यों की रिपोर्ट मांगी गई तो सिर्फ साइट पर शुरू होने विकास कार्यों को पूरा करवाने की मंजूरी दी गई है और जो विकास कार्य अब तक साइट पर शुरू नहीं हुए, उनके लिए फंड रिलीज नहीं किया जाएगा।

अब यह है विकल्प
जिन विकास कार्यों के शुरू न होने की वजह से सरकार द्वारा फंड रिलीज करने से इंकार कर दिया गया है उनमें से कई विकास कार्यों की साइट पर जरूरत है क्योंकि सड़कों की खस्ता हालत की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जिस समस्या का समाधान करवाने का दारोमदार अब एरिया पार्षद या विधायक पर टिक गया है। अगर वह इन विकास कार्यों के लिए अपने कोटे से नगर निगम द्वारा फंड रिलीज करने की मंजूरी दिलाने में कामयाब हुए तो ही लोगों को राहत मिल सकती है

ठेकेदारों द्वारा केपेस्टी से ज्यादा टेंडर लेने की वजह से आ रही है समस्या
इस मामले में जहां नगर निगम की बी एंड आर ब्रांच के अधिकारियों द्वारा टेंडर लगाने व वर्क ऑर्डर जारी करने में देरी की गई वहीं वर्क ऑर्डर जारी होने के काफी देर बाद भी साइट पर विकास कार्य शुरू नहीं किए गए जिसकी वजह ठेकेदारों द्वारा केपेस्टी से ज्यादा टेंडर लेने को वजह माना जा रहा है

बहानेबाजी का लिया जा रहा है सहारा
वर्क ऑर्डर जारी करने के बावजूद विकास कार्य शुरू न होने को लेकर नगर निगम की बी एंड आर ब्रांच के अधिकारियों या ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई करने की बजाय बहानेबाजी का सहारा लिया जा रहा है जिसमें बारिश के अलावा मेटेरियल न मिलने का हवाला दिया जा रहा है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News