मामला पंचायती प्रस्तावों पर सरकारी फंडों को हड़पने का, पूर्व सरपंच पर मामला दर्ज

punjabkesari.in Monday, Feb 13, 2023 - 11:10 AM (IST)

मुल्लांपुर दाखा : थाना दाखा की पुलिस ने पूर्व सरपंच जतिन्द्र सिंह दाखा खिलाफ पंचायत सदस्यों के जाली दस्तखत प्रस्ताव पर करके सरकारी फंडों को हड़पने के अरोप में धारा 409, 420, 467, 120बी. अधीन केस दर्ज किया है। प्राप्त जानकारी अनुसार पूर्व पंच वरिन्द्र सिंह दाखा ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया था कि वह 2008 से 2013 तक दाखा गांव का जतिन्द्र सिंह सरपंच रहा है और शिकायतकर्त्ता की माता कुलजीत कौर 2013 से 2018 तक गांव दाखा की सरपंच रही है जबकि वह पंच था। उसकी मां की तबीयत ठीक न होने कारण वह अधिकारिक तौर पर सरपंच था। उनकी पंचायत बनने पर 2008 से 2013 तक के सरपंच जतिन्द्र सिंह पुत्र गुरदेव सिंह वासी गांव दाखा ने उन्हें पंचायत का रिकार्ड नहीं दिया। बार-बार मांगने पर भी जब उसने रिकार्ड नहीं दिया तो उन्हें शक हो गया कि इसने पंचायत के फंडों में जरूर फ्राड किया होगा। रिकार्ड हासिल करने के लिए उन्होंने बी.डी.पी.ओ. सुधार के ध्यान में लाया तो एक साल बाद बी.डी.पी.ओ. सुधार के दबाव डालने पर उन्हें पंचायत का रिकार्ड प्राप्त हुआ।

जब कार्रवाई रजिस्टर चैक किया तो नवदीप कौर जो उस समय पंच थी, ने 3-6-2010 से 1-1-2021 तक के प्रस्तावों पर अपने करीब 35-36 हस्ताक्षर देख कर बताया कि वह हस्ताक्षर मेरे नहीं हैं। मेरे जाली हस्ताक्षर किए गए हैं। इसी तरह अवतार सिंह ने भी बताया कि प्रस्तावों पर उसके जाली हस्ताक्षर किए हुए हैं जो कि वर्तमान सरपंच जतिन्द्र सिंह दाखा ने जाली हस्ताक्षर करके पंचायत के फंडों में से पैसे निकलवाकर अपने निजी हितों के लिए उपयोग कर सरकारी फंडों का दुरुप्योग किया गया था। इस संबंध में बी.डी.पी.ओ. सुधार को लिखित शिकायत की। उसने पुलिस को लिखकर भेजा था पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। आखिरकार उसने इस संबंध में पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में रिट पटीशन दायर की और उसके पास नवदीप कौर और अवतार सिंह दोनों पंचों के दिए बयान भी मौजूद हैं।

इस सारे मामले की जांच उप पुलिस कप्तान जसविन्द्र सिंह खैहरा ने की और जांच में पाया गया कि जतिन्द्र सिंह पूर्व सरपंच गांव दाखा द्वारा सोची-समझी साजिश तहत फंडों की रकम को गबन करने के लिए उस समय मैंबर पंचायतों के प्रस्तावों पर नवदीप कौर और अवतार सिंह पंचों के जाली हस्ताक्षर करके रकम हड़प ली गई है जिसके खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। एस.एस.पी. हरजीत सिंह के दिशा-निर्देशों पर थाना दाखा में पूर्व सरपंच जतिन्द्र सिंह दाखा खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। मामले की जांच सब इंस्पैक्टर सुखजिन्द्र सिंह कर रहे हैं, ने बताया कि पूर्व सरपंच जतिन्द्र सिंह को गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी जारी है, उसे जल्द काबू कर लिया जाएगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News