सॉलिड वेस्ट मेनेजमेंट नियमों के उल्लंघन का मामला, नगर निगम ने बनाई ये योजना

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 02:26 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): नगर निगम द्वारा जहां कॉम्पेक्टर लगाने का प्रोजेक्ट पूरा होने पर 3 महीने के बाद खुले में कुड़ा जमा रहने की समस्या का समाधान करने का दावा किया गया है वहीं खुले में कुड़ा गिराने वालों की धरपकड़ के लिए रात के समय पेट्रोलिंग करने की योजना बनाई गई है। यह रिपोर्ट नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में चल रहे केस की सुनवाई के दौरान पेश की गई है।

इसमें जवाहर नगर कैम्प के प्वाइंट का मामला भी शामिल है, जहां कॉम्पेक्टर लगाने के बावजूद खुले में कुड़ा जमा रहने की समस्या आ रही है, जिसका ठीकरा नगर निगम द्वारा प्राइवेट तौर पर कूड़े की डोर टू डोर कलेक्शन करने वालों के अलावा आसपास रहने वाले लोगों पर फोड़ने की कोशिश की गई है। नगर निगम के मुताबिक यह कूड़ा उक्त लोगों द्वारा रात के समय गिराया जाता है, इस तरह के लोगों की धरपकड़ के लिए रात के समय पेट्रोलिंग की जाएगी। जवाहर नगर कैम्प के प्वाइंट पर सीसीटीवी लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जिसके आधार पर खुले में कूड़ा गिराने वालों के खिलाफ सालिड वेस्ट मेनेजमेंट नियमों के उल्लंघन के आरोप में जुर्माना लगाने की कार्रवाई की जाएगी

यह भी पढ़ें : विदेश से आई दुखद खबर, माता-पिता के साथ पंजाब लौट रहे कनाडा के युवक की मौ/त

बढ़ाई पंचायत की जिम्मेदारी

एनजीटी में चल रहे केस में गिल रोड पर स्थित गांव के छप्पड़ की जगह में कूड़ा गिराने का मामला भी शामिल है। इसके लिए शिकायतकर्ता द्वारा आसपास स्थित होटल, मेरीज प्लेस मालिकों को जिम्मेदार ठहराया गया है लेकिन उनके खिलाफ कार्रवाई करने की बजाय ग्रामीण विकास विभाग द्वारा प्रवासी मजदूरों पर ठीकरा फोड़ने की कोशिश की गई है और कूड़े की लिफ्टिंग को लेकर पंचायत की जिम्मेदारी बढ़ा दी गई है।

स्वच्छता सर्वेक्षण के नतीजों पर पड़ रहा है असर

खुले में कूड़ा जमा रहने की समस्या का असर हर साल होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण के नतीजों पर भी पड़ रहा है, जिसके तहत केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा करवाए गए सर्वे में लुधियाना के नंबर डाउन आने के लिए कूड़े की डोर टू डोर कलेक्शन, लिफ्टिंग व प्रोसेसिंग न होने को मुख्य वजह बताया गया है। नगर निगम द्वारा कई सालों से कॉम्पेक्टर लगाने के बाद खुले में कूड़ा जमा रहने की समस्या का समाधान होने का दावा किया जा रहा है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News