CBSE बोर्ड की मुख्य परीक्षाएं आज से शुरू, कोविड दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए किए प्रबंध

punjabkesari.in Wednesday, Apr 27, 2022 - 10:24 AM (IST)

अमृतसर (ममता): सी.बी.एस.ई. 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं चाहे आज से रस्मिया तौर पर शुरू हो गई हैं परन्तु कल से मुख्य तौर पर केन्द्रों पर परीक्षाएं शुरू होंगी। इनके लिए सभी प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं जिसकी जानकारी आज सी.बी.एस.ई. की जिला को-आर्डीनेटर डा. अनीता भल्ला ने पत्रकारों के साथ विशेष बातचीत में दी।

उन्होंने बताया कि 27 अप्रैल से मुख्य तौर पर सी.बी.एस.ई. बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं जिसके लिए जिले भर में 26 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन में 10वीं और 12वीं के 15 हजार से अधिक विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। इनमें 10वीं के 8241 और 12वीं के 7067 शामिल हैं। किसी भी स्कूल का अपना परीक्षा केंद्र नहीं होगा। इसके अन्य स्कूलों में केंद्र होंगे। इसके अलावा, कोविड दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केन्द्रों को सैनेटाइज किया जाएगा और हरेक कमरे में सिर्फ 18 परीक्षार्थी होंगे। परीक्षा केंद्र में एक-दूसरे को छूने की मनाही होगी।

यह भी पढ़ें : पंजाब में बदलेगा मौसम, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

नकल रोकने के लिए सख्त प्रबंध
डा. भल्ला ने कहा कि नकल को रोकने के लिए पुख़्ता प्रबंध किए गए हैं। एक कमरे में दो निरीक्षक होंगे परन्तु वह परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पीछे से बांटेंगे और उनकी पीठ परीक्षार्थियों की तरफ होगी। उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर एक घंटा पहले पहुंच जाएंगे और उनकी प्रविष्टि एडमिट कार्ड के द्वारा होगी। विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र में एक पारदर्शी पानी की बोतल और सामान पैन और पैंसिल पाउच लेकर जाने की इजाजत होगी। इसके अलावा हर परीक्षा केंद्र पर धारा 144 लागू होगी।

2 घंटो की होगी परीक्षा 
डा. भल्ला ने बताया कि 2 घंटो की इस परीक्षा के बाद विद्यार्थियों को पेपर पढ़ने के लिए 15 मिनट दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षा का नतीजा टर्म 1 और टर्म 2 की परीक्षाओं के नतीजों को मिला कर लिया जाएगा। इसके अलावा प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए 20 अंक दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : भारत-पाक सरहद पर ड्रोन की हलचल, BSF ने फायरिंग कर भगाया

मौसम को ध्यान में रखते उत्तर पत्रियां पैक की जाएंगी 
डा. अनीता भल्ला ने बताया कि सी.बी.एस.ई. मुख्य दफ्तर मोहाली में होने के कारण डाक विभाग को उत्तर पत्रियां हर रोज समय सिर पहुंचाने के लिए सूचित किया गया है। मौसम को ध्यान में रखते उत्तर पुस्तकों को कपड़े के पार्सलों में ढक कर पॉलिथीन के थैलों में लपेट कर भेजा जाएगा। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News

Recommended News