CBSE ने Exams को लेकर बोर्ड क्लासेज के Students को दी बड़ी राहत

punjabkesari.in Tuesday, Mar 02, 2021 - 11:13 AM (IST)

लुधियानाविक्की): स्कूलों में बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच सैंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) ने भी बोर्ड क्लासेज के स्टूडैंट्स व स्कूलों को प्रैक्टिकल एग्जाम कंडक्ट करवाने को लेकर राहत दी है। इस शृंखला में बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल व इंटर्नल एग्जाम करवाने की तारीख को 1 मार्च से लेकर 11 जून तक कर दिया है। इससे पहले बोर्ड ने स्कूलों को मार्च महीने में ही प्रैक्टिकल एग्जाम, प्रोजैक्ट व इंटर्नल असैसमैंट पूरा करने के निर्देश दिए थे।

सी.बी.एस.ई. द्वारा मार्च महीने में ही उक्त एग्जाम करवाने के नोटिस से स्कूल भी ङ्क्षचतित थे क्योंकि कई पेरैंट्स अपने बच्चों को स्कूल भेजने के पक्ष में नहीं थे लेकिन अब बोर्ड के नए नोटिस से स्कूलों व स्टूडैंट्स को भी माहौल सामान्य होने तक लंबा समय मिल जाएगा। अब स्कूलों पर निर्भर है कि वे कब से प्रैक्टिकल एग्जाम शुरू करते हैं और स्टूडैंट्स को भी स्कूल द्वारा दिए समय पर एग्जाम में अपीयर होना होगा। खास बात तो यह भी है कि स्टूडैंट्स को प्रैक्टिकल एग्जाम और इंटर्नल असैसमैंट सैल्फ स्कूल में ही देना है। उधर सी.बी.एस.ई. ने भी स्कूलों में होने वाले उक्त एग्जाम को लेकर एक्सटर्नल व इंटर्नल एग्जामिनर्स की ड्यूटियां लगाने के साथ ऑब्जर्वर भी नियुक्त कर पत्र भेज दिए हैं। बोर्ड की प्रक्रिया मुकम्मल होने के बाद अब स्कूल अपनी सुविधानुसार प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीखों का चयन करके एग्जामिनर्स को सूचित कर देंगे ताकि कोविड नियमों का पालन करते हुए एग्जामिनेशन की प्रक्रिया मुकम्मल हो सके। सी.बी.एस.ई. ने स्कूलों को साफ कर दिया है कि एग्जाम खत्म होने के तुरंत बाद ही बोर्ड की वैबसाइट पर स्टूडैंट्स के माक्र्स अपलोड करने होंगे। बोर्ड ने साफ किया है कि अंक दोबारा अपलोड करने के लिए दोबारा मौका नहीं मिलेगा।

25 स्टूडैंट्स के एक बैच को 2 सब-ग्रुपों में बांट कर होंगे प्रैक्टिकल
बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षाओं को लेकर बाकायदा नई गाइडलाइंस जारी की हैं। इसके अनुसार राज्यों द्वारा जारी गाइडलाइंस को देखते हुए सभी स्कूल प्रैक्टिकल परीक्षा लेंगे। प्रत्येक बैच की प्रैक्टिकल परीक्षा होने के बाद स्कूलों को अपनी प्रयोगशाला को सैनिटाइज करना होगा। स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए 25 स्टूडैंट्स के एक बैच को 2 सब-ग्रुपों में बांट कर प्रैक्टिकल लेने को कहा गया है ताकि सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का पालन किया जा सके। एक ग्रुप में अधिकतम 12 छात्र ही शामिल होंगे। जिन स्कूलों में 2 लैब हैं वहां 2 ग्रुप एक साथ एक समय में परीक्षा ले सकते हैं। इससे पहले 25 से 30 छात्र एक ग्रुप में परीक्षा देते थे। प्रैक्टिकल के साथ-साथ इंटर्नल असैसमैंट भी किया जाएगा।


एब्सैंट स्टूडैंट्स को दोबारा मिलेगा मौका
कोरोना महामारी के कारण और 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं में छात्र और एग्जामिनर को एक ही दिशा में चेहरा करते हुए वाइवा करना होगा। अगर किसी छात्र का स्वास्थ्य प्रैक्टिकल परीक्षा के समय बेहतर नहीं है तो उसका अलग से प्रैक्टिकल करवाया जाएगा।इसके अलावा जो स्टूडैंट्स तय तारीख में प्रैक्टिकल परीक्षा या इंटर्नल असैसमैंट में एब्सैंट रहेंगे, उनकी जानकारी स्कूलों को सी.बी.एस.ई. के रिजनल ऑफिस में देनी होगी। ऐसे छात्रों को प्रैक्टिकल का एक और मौका मिल सकता है जिसके लिए अलग से एग्जामिनर नियुक्त होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News