CBSE ने 11 में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को दी बड़ी राहत

punjabkesari.in Sunday, Aug 09, 2020 - 08:41 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): सैंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) 10वीं की परीक्षा पास करके 11वीं में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों के लिए खास खबर है कि यदि किसी विद्यार्थी ने 10वीं में स्टैंडर्ड मैथ की पढ़ाई नहीं की तो वह 11वीं में भी इसकी पढ़ाई कर सकेगा। सी.बी.एस.ई. नियम अनुसार 10वीं के बाद विद्यार्थी यदि अपना विचार बदल देता है कि उसने 11वीं में स्टैंडर्ड मैथ लेना है, तो उसे 10वीं में कम्पार्टमेंट परीक्षा के जरिए स्टैंडर्ड मैथ के पेपर में पास होना होता है।

इस साल कोरोना के कारण पहले ही बोर्ड परीक्षाएं/कम्पार्टमेंट परीक्षाएं करवाने से पीछे हट रहा है। इस दौरान विद्यार्थियों को स्टैंडर्ड मैथ 11वीं में भी चुनने का नियम बदल दिया गया है। सी.बी.एस.ई. के मुताबिक विद्यार्थियों को यह सुविधा सिर्फ इसी साल के लिए होगी। बोर्ड ने इस संबंधी सभी स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश दिए हैं कि विद्यार्थियों को स्टैंडर्ड मैथ की परीक्षा न देने पर भी उन्हें 11वीं में स्टैंडर्ड मैथ चुनने दिया जाए क्योंकि वह गणित की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं।

बता दें कि बोर्ड ने यह फैसला किया था कि जो विद्यार्थी 10वीं के बाद गणित की पढ़ाई नहीं करना चाहते, उन्हें बेसिक मैथ का चुनाव करना पड़ेगा, जबकि जिन भी विद्यार्थियों ने 11वीं-12वीं में गणित की पढ़ाई जारी रखनी है, उन्हें स्टैंडर्ड मैथ का विषय चुनना पड़ेगा। बीते साल सी.बी.एस.ई. ने यह व्यवस्था लागू की थी, जिसके आधार पर इस साल परीक्षाएं हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News