पंजाब के आम आदमी क्लीनिकों को लेकर बोली केंद्र सरकार

punjabkesari.in Monday, Nov 14, 2022 - 10:01 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर: भारत सरकार ने राज्य सरकार द्वारा लोगों को मानक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने की दिशा में कई कदम उठाने के लिए पंजाब सरकार की सराहना की है। भारत सरकार नियमित रूप से अलग-अलग विधियों द्वारा राज्यों में एन.एच.एम. दी प्रगति की निगरानी करती है। सबसे महत्वपूर्ण विधि है कॉमन रिव्यू मिशन (सी.आर.एम.) जो हर साल की जाती है। सी.आर.एम. के अंतर्गत सरकारी अधिकारियों, जन स्वास्थ्य विशेषज्ञों, विकास हिस्सेदारों के प्रतिनिधियों और सिविल सोसायटी संस्थाओं की एक टीम अलग-अलग राज्यों में क्षेत्रीय दौरा करती है। सी.आर.एम. का उद्देश्य लोगों के नजरिए से प्रोग्रामों को लागू करने का मूल्यांकन करना है। 

डिप्टी डायरेक्टर जनरल आयुष, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय डॉ. ए.रघु के नेतृत्व अधीन 16 सदस्यीय 15वीं कॉमन रिव्यू मिशन टीम ने 4 से 11 नवंबर तक राज्य का दौरा किया, जिस दौरान इसने फिरोजपुर और रोपड़ जिलों का दौरा किया। राज्य सरकार द्वारा की जा रही पहलों पर पूर्ण संतुष्टि जाहिर करते हुए टीम ने राज्य की प्रशंसा की और कहा कि राज्य में अधिक से अधिक संस्थागत प्रसूत हो रहे हैं। गर्भवती महिलाओं को सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में मानक खुराक मुहैया करवाई जा रही है और ज्यादातर महिलाओं को डी.बी.टी. द्वारा जी.एस.वाई. की अदायगी की गई है। इसी तरह ज्यादातर स्वास्थ्य संस्थाओं में परिवार नियोजन संबंधी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। जिला अस्पतालों में फैमिली पार्टिसिपेटरी केयर का अभ्यास किया जा रहा है। 

जिला अस्पतालों में ब्रैस्ट फीडिंग कॉर्नर स्थापित किए गए हैं। ए.डब्ल्यू.सीज और सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में आर.बी.एस.के. स्क्रीनिंग करवाई जा रही है और बच्चों को मुफ्त सेवाएं प्रदान की जाती हैं। यह भी देखा गया कि टीकाकरण सेवाएं आउटरीच कैंप्स (ममता दिवस) के द्वारा और एस.सी.-एच.डब्ल्यू.सी. स्तर तक सभी स्वास्थ्य सुविधाओं पर उपलब्ध हैं। आशा वर्करों द्वारा माताओं और बच्चों को टीकाकरण के लिए सैशन साइटों पर ले जाया जाता है। ज्यादातर माताएं टीकाकरण सेवाओं संबंधी अवगत हैं। राज्य में उमंग क्लीनिक कार्यशील हैं और एस.सी.-एच.डब्ल्यू.सी. और ए.डब्ल्यू.सी. में सैनेटरी नैपकिन मुहैया करवाए जाते हैं। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News