Punjab: इस जिले के सरकारी स्कूलों व दफ्तरों में चल रही मनमर्जी, लोगों ने लगाई गुहार

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2024 - 07:16 PM (IST)

दीनानगर (हरजिंदर सिंह गोराया): पंजाब में नई पार्टी के सत्ता में आने के बाद से काफी हद तक सरकारी दफ्तरों के ढांचे में सुधार हुआ। आम लोगों को सरकारी कामों को बिना किसी देरी के करने को मुख्य रखते हुए नई सरकार के आने के कुछ दिनों बाद ही प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के विजेता और हारे हुए प्रत्याशियों ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र के सरकारी कार्यालयों सहित सरकारी स्कूलों में विशेष चेकिंग अभियान चलाया। इसमें सुधार देखने को मिला था, जिससे लोगों ने नई सरकार के आते ही काफी सरकारी कामों हो रही परेशानियो से राहत मिली थी।  

ये बदलाव कुछ समय तक ही दिखा, लेकिन फिर धीरे-धीरे सरकारों के समय के अनुसार, कुछ सरकारी अधिकारी और कर्मचारी और दफ्तरों और सरकारी स्कूलों में सुबह शिक्षक अपनी मर्जी करने लगे। अपनी इच्छा से दफ्तरों व सरकारी स्कूलों में आते हैं और चले जाते हैं। लेकिन सरकार अभी भी स्कूलों-दफ्तर में काफी सुधार करने का वादा कर रही है, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही देखने को मिल रही है। सरकारी दफ्तरों और स्कूलों के कुछ कर्मचारियों और शिक्षकों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि कुछ कर्मचारी और शिक्षक अपनी आधी छुट्टी लिखकर रखते हैं, अगर कोई चेकिंग के लिए आता है तो उसी के आधार पर छुट्टी पर जाने की सूचना दी जाती है। नहीं तो अपनी मनमर्जी से छुट्टी पर चले जाते हैं, जिसके कारण यह उनके लिए केवल मौज-मस्ती है। आज भी कई लोगों को सरकारी काम करने में परेशानी उठानी पड़ रही है।

लेकिन वर्तमान में जिले के अधिकांश विभागों में जिला प्रशासन द्वारा किसी भी सरकारी विभाग एवं स्कूलों में लंबे समय से औचक चेकिंग नहीं किए जाने के कारण अधिक कर्मचारी इसका लाभ उठा रहे हैं, जिसके कारण आम आदमी पार्टी की सरकार में पहले वाली कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिला है। नतीजा यह है कि जहां आम जनता परेशान है, वहीं कुछ सरकारी अधिकारी और कर्मचारी भी हैं जो दफ्तरों और स्कूलों में अपनी मनमर्जी से आते-जाते रहते हैं और कारण चेकिंग ठप्प होने का फायदा ले रहे है। स्थानीय निवासियों ने प्रशासन के अधिकारियों और पंजाब सरकार से गुहार लगाई है कि कुछ लोगों के कारण यह पूरा बुनियादी ढांचा खराब हो रहा है। सख्ती से सुधार किया जाए ताकि आम लोग दफ्तरों के चक्कर लगाने में आ रही परेशानियों से बाहर निकल सकें। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News