मुख्यमंत्री ने कोविड कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग 15 व्यक्तियों तक बढ़ाई

punjabkesari.in Monday, Nov 02, 2020 - 08:59 PM (IST)

चंडीगढ़ः कोविड के घटते जा रहे मामलों के चलते पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने सोमवार को पॉजिटिव मरीजों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की संख्या बढ़ाकर 15 व्यक्तियों तक कर दी है और सी.टी. स्कैन करने वाले अस्पतालों और रेडियोलॉजी लेबोरेटरियों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है कि ऐसे मरीजों के बारे, कोरोनावायरस का शक होने पर, राज्य प्रशासन को जानकारी दी जाए। यह कदम कोविड के दूसरे पड़ाव के मद्देनजर कोविड प्रबंधन प्रणालियों को मजबूत करने के लिए उठाए गए हैं। 

कोविड की दवाई की प्रक्रिया को अच्छे ढंग से चलाने और प्राथमिकता देने के लिए मुख्यमंत्री ने एक राज्य स्तरीय त्रिपक्षीय दवा निगरानी प्रणाली के विकास के आदेश दिए हैं। जिसमें एक संचालन कमेटी और राज्य के जिला स्तरीय टास्क फोर्स शामिल होगी। कुछ ओर राज्यों के उलट जहां कि कम भरोसेयोग्य रैपिड एंटीजन टेस्टिंग (आर.ए.टी.) का इस्तेमाल किया जाता है, कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि आर.टी.-पी.सी.आर. को अनिवार्य करार दिया जाए जबकि आर.ए.टी. में छूट दी जाए और इसके साथ ही उन्होंने जमीनी स्थिति का अंदाजा लगाने के लिए एक ओर 'सीरो' सर्वे करवाने के आदेश दिए। 

ओर उठाए गए कदमों में उन्होंने जिला अस्पतालों में 24 घंटे 7 दिन टेस्टिंग सुविधा मुहैया करवाने के निर्देश दिए और इसके साथ ही यह भी आदेश दिए कि स्वास्थ्य संस्थाओं में आने वाले बुखार/अन्य लक्षणों वाले सभी मामलों की आर.टी.-पी.सी.आर. टेस्टिंग की जाए और फ्लू कॉर्नरों में आने वाले सारे मरीजों की भी आर.टी.-पी.सी.आर. टेस्टिंग की जाए। उन्होंने इस बात की जरुरत पर जोर दिया कि कई जगहों पर वाक-इन-टेस्टिंग  का प्रबंध किया जाए और स्वास्थ्य विभाग को कहा कि मोहाली में आउटडोर टेस्टिंग जैसे स्थानीय उपरालों के जरिए टेस्टिंग बढ़ाने पर विचार किया जाए।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News