मुख्य सचिव करेंगी राज्य में कोरोना महामारी की स्थिति की रोजाना निगरानी

punjabkesari.in Sunday, Oct 11, 2020 - 09:42 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): पंजाब की मुख्य सचिव विनी महाजन ने आगामी त्योहारों के सीजन के मद्देनजर कोविड-19 की रोकथाम के लिए राज्य के प्रबंधों और तैयारियों का जायजा लिया। इसके साथ ही उन्होंने धान के खरीद कार्यों और राज्य में पराली जलाने की समस्या को रोकने के लिए उठाए गए कदमों का भी जायजा लिया। 

एक उच्च स्तरीय वर्चुअल मीटिंग के दौरान राज्य के अस्पतालों में कोविड के मरीजों के लिए किए गए प्रबंधों पर तसल्ली प्रकट करते हुए मुख्य सचिव ने संबंधित विभागों को जिलों में मामलों की मौत दर (सी.एफ.आर.) संबंधी विवरण भेजने के अलावा सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं में से ठीक होकर डिस्चार्ज हुए मरीजों को पोस्ट कोविड केयर किटों की सुपुर्दगी को यकीनी बनाने के लिए भी कहा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव हुसन लाल ने मुख्य सचिव को बताया कि 35,000 कोविड केयर किटें पहले ही स्वास्थ्य केंद्रों को भेजी जा चुकी हैं और अभी भी 1000 किटें मुख्य दफ्तर में उपलब्ध हैं।

एक दिन में 20,000 कोविड टैस्टों के आंकड़े को पार करने के लिए मैडीकल शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की सराहना करते हुए विनी महाजन ने संबंधित विभागों को सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन और अन्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए कहा, क्योंकि कोरोना महामारी का दूसरा पड़ाव त्यौहारों के सीजन के बाद आ सकता है। उन्होंने कहा कि कोविड केस अब घट रहे हैं परंतु राज्य को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए। 

72 घंटे के अंदर धान की अदायगी
धान की चल रही खरीद के कार्यों की समीक्षा करते हुए विनी महाजन ने खाद्य एवं सिविल सप्लाई विभाग को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के निर्देशों के अनुसार 72 घंटों की निर्धारित समयसीमा के अंदर फसल की तुरंत लिफ्टिंग और किसानों को अदायगी यकीनी बनाने के लिए कहा। 

पराली जलाने की घटनाओं पर नजर
मुख्य सचिव ने संबंधित विभागों को कहा कि वह राज्य में पराली जलाने के रुझान को पूरी तरह से रोक लगाने के लिए सख्त निगरानी को यकीनी बनाने की हिदायत करते हुए मुख्य सचिव ने जोर देकर कहा कि सुपर एस.एम.एस. के बगैर किसी भी कम्बाइन को कटाई की आज्ञा न दी जाए और किसी भी तरह का उल्लंघन किए जाने पर तुरंत कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए, क्योंकि पराली जलाने के कारण राज्य में कोविड-19 की स्थिति और गंभीर हो सकती है। 

मुख्य सचिव ने डिप्टी कमिश्नरों को कहा कि वह बाकी पंचायतों को इस समस्या को खत्म करने के लिए आगे आने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने समूह सी.पीज़ और एस.एस.पीज़ को महामारी के फैलने की रोकथाम के लिए सिविल प्रशासन को मिलकर काम करने के लिए कहा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sunita sarangal

Recommended News

Related News