CISCE ने घटाया 10वीं और 12वीं का सिलेबस, कोविड के चलते लिया फैसला

punjabkesari.in Monday, Jul 05, 2021 - 10:17 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): कॉउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने वर्ष 2022 के लिए आईसीएसई 10वीं और आईएससी 12वीं की वार्षिक परीक्षा का सिलेबस घटाने की घोषणा की है। यह लगातार दूसरा वर्ष है जब बोर्ड क्लासेज का सिलेबस कोरोना की वजह से घटाया गया है। सीआईएससीई की ओर से पहले चरण में इंग्लिश और इंडियन लैंग्वेज के सिलेबस में कटौती की गई है। साथ ही कहा गया है कि जल्द ही 10वीं और 12वीं के अन्य विषयों का सिलेबस भी कम किया जाएगा।

कम किए गए सिलेबस को ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया है। काउंसिल ने स्कूलों से कहा है कि अब इसी को लागू करके ही स्टूडेंट्स को पढ़ाया जाए। वहीं छात्र भी सीआईएससीई की आधिकारिक वेबसाइट पर 2022 परीक्षाओं के लिए संशोधित सिलेबस चेक कर सकते हैं।

काउंसिल ने सभी स्कूल हेड को भेजे गए पत्र में देश में कोविड-19 के कारण हुई समस्याओं के बारे में बताया है। इसमें यह भी बताया गया है कि पिछले कुछ वर्षों में टीचिंग लर्निंग प्रोसेस प्रभावित होने के कारण बंद पड़े स्कूलों को अलटरनेट मोड ऑफ सिलेबस अपनाना होगा। सीआईएससीई ने आईसीएसई और आईएससी लेवल के कई विषयों के सिलेबस को रिव्यू किया है। साथ ही क्वालिटी कंटेंट को देखते हुए 10वीं और 12वीं सिलेबस का कुछ भाग कम करने की कोशिश की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News