झुग्गी-झोंपड़ी में बसर कर रहे लोगों को CM चन्नी ने दिया दीवाली गिफ्ट

punjabkesari.in Friday, Nov 05, 2021 - 11:52 AM (IST)

चमकौर साहिबः दिवाली के शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चमकौर सहिब में ‘बसेरा स्कीम’ अधीन झुग्गी झोंपड़ियों में जीवन बसर कर रहे 269 लाभार्थियों को अस्थायी आवास के पक्के मालिकाना हक दिए। मुख्यमंत्री चन्नी ने स्वयं इंदिरा कालोनी के कुछ गरीब लोगों के घरों में जाकर दीप जलाए और उनको घरों के मालिकाना अधिकारों की सनद सौंपी। इसके उपरांत बाकी लोगों को सिटी सेंटर में करवाए गए समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने इंदिरा कालोनी के निवासियों को घरों के मालिकाना अधिकारों की सनद दी।

यह भी पढ़ेंः निर्माण श्रमिकों को वित्तीय मदद देने पर गिलजियां ने किया CM चन्नी का धन्यवाद

PunjabKesari

यहां संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में राज्य सरकार की जमीन पर झुग्गी झोंपड़ियों में रहते परिवारों को मालिकाना अधिकार देने की बसेरा स्कीम के द्वारा जरूरतमंद लोगों का अपना घर होने का सपना पूरा हो रहा है। उन्होंने साथ ही कहा कि राज्य में बसेरा स्कीम के अंतर्गत सभी योग्य लाभार्थियों को जल्द कवर किया जाएगा जिसके लिए इस संबंधी प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए हिदायतें जारी कर दी गई हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों में लाल लकीर के अंदर रहते लोगों को भी घरों के मालिकाना अधिकार देने के लिए ड्रोन मैपिंग चल रही है और जल्द ही उनको भी घरों के मालिकाना अधिकार दिए जाएंगे। 

यह भी पढ़ेंः ट्रांसपोर्ट मंत्री ने मोदी और नवाज की फोटो शेयर कर दिया सिद्धू-बाजवा को जवाबमप

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि कोरोना महामारी के दौरान मध्यम वर्गीय लोगों को आर्थिक तौर पर बड़ी चोट पहुंची है और केंद्र सरकार की तरफ से लगातार पैट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाई जा रही हैं जिसके कारण पूरे देश में महंगाई ने रिकार्ड तोड़ दिए हैं। बढ़ रही महंगाई को देखते हुए पंजाब सरकार की तरफ से बिजली दरों में 3 रुपए प्रति यूनिट की कटौती करके पंजाब के लोगों के लिए दीवाली का बड़ा तोहफा दिया गया है। इस कटौती से आम जनता को अपेक्षित राहत मिलेगी। इससे राज्य के कुल 71.75 लाख घरेलू उपभोक्ताओं में से 69 लाख उपभोक्ताओं को लाभ होगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने श्री चमकौर साहिब की सभी स्ट्रीट लाइटों को बदल कर एल.ई.डी लाइटें लगाने के लिए 2.50 करोड़ रुपए देने का ऐलान भी किया जिससे इस ऐतिहासिक शहर के रूप को पूरी तरह से बदला जा सके। 

यह भी पढ़ेंः 10वीं और 12वीं विद्यार्थियों के लिए अहम खबर, PSEB ने डेटशीट में की तबदीली

PunjabKesari

उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा इलाके के विकास को ध्यान में रखते हुए सतलुज नदी पर बेला-पन्याली पुल का नींव पत्थर 6 नवंबर को रखा जाएगा। जिसके लिए 70 लाख रुपए प्रति एकड़ मुआवजा उन किसानों को दिया जाएगा जिनकी जमीन इस पुल के निर्माण के लिए एक्वायर की जाएगी। इससे पहले मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी गुरुद्वारा श्री कतलगढ़ साहिब में नतमस्तक हुए और उन्होंने पंजाब की तरक्की और सुनहरे भविष्य के लिए अरदास की। इस मौके पर अन्यों के अलावा श्री अजॉय कुमार सिन्हा प्रमुख सचिव स्थानीय निकाय, श्री पुनीत गोयल डायरैक्टर स्थानीय निकाय विभाग, सोनाली गिरी डिप्टी कमिश्नर रूपनगर, वी.के सोनी एस.एस.पी. रूपनगर और नगर पंचायत श्री चमकौर साहिब के प्रधान समशेर सिंह भंगू भी मौजूद थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Related News

Recommended News