पंजाब में शिक्षा को लेकर CM मान का बड़ा बयान, Teachers को दी जाएगी ये सुविधा

punjabkesari.in Tuesday, May 10, 2022 - 12:24 PM (IST)

लुधियाना: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की तरफ से  राज्य के सरकारी स्कूलों के प्रिंसीपलों और शिक्षा अधिकारियों के साथ मीटिंग की गई। मीटिंग दौरान स्कूल प्रिंसीपलों और शिक्षा आधिकारियों से पंजाब के शिक्षा ढांचे को सुधारने के लिए किए जाने वाले कदम को लेकर चर्चा की गई।

इस मौके पर स्कूलों के प्रिंसीपलों को संबोधित करते भगवंत मान ने कहा कि आपकी काबिलियत में कोई कमी नहीं है परन्तु इन्फ्रास्ट्रक्चर कारण आपको वह माहौल नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रिंसीपलों का सारा दिन तो अफ़सरों को फाइलें पहुंचाने में ही लग जाता है तो फिर बच्चों की पढ़ाई की तरफ वह क्या ध्यान देंगे। सी.एम. मान ने कहा कि लोगों का सरकारी सुविधाओं से भरोसा उठ चुका है।  पंजाब के स्कूल प्रिंसीपलों को दिल्ली स्कूलों के दौरे पर ले जाया जाएगा। उन्होंने कहा कि बच्चों में आत्म विश्वास पैदा करना बेहद ज़रूरी है। आज की तारीख़ में 80 -90 प्रतिशत नंबरों को नंबर ही नहीं समझा जा रहा। बच्चों में यह परसेंटेज का चक्कर निकाल कर उनमें विश्वास पैदा करना ज़रूरी है।

यह ज़रूरी नहीं कि हर बच्चा ही पहले नंबर पर आए। भगवंत मान ने कहा कि वह पहले नंबर ऊपर आने वालों बच्चों को भी यही कहेंगे कि अहंकार नहीं करना।भगवंत मान ने स्कूल मुखियों से पूछा कि बच्चों की पढ़ाई के सुधार के लिए क्या किया जा सकता है, उस बारे उनको सुझाव दें। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था को बदलना है। भगवंत मान ने कहा कि अब पंजाब के स्कूल प्रिंसीपलों को फिनलैंड, सिंगापुर, आक्सफोर्ड आदि में सरकार अपने ख़र्चे पर प्रोफेशनल ट्रैनिंग दिलाएगी।  उन्होंने कहा कि बच्चों के भविष्य के लिए सरकार के पास पैसे कम नहीं हैं। साथ ही मान ने कहा कि पंजाब सरकार बैस्ट प्रिंसिपल, बैस्ट टीचर और बैस्ट वाइस प्रिंसिपल के अवार्ड भी शुरू किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारे पास जगह बहुत है और स्कूलों के लिए एन. आर. आई. भी मदद करन के लिए तैयार हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News

Recommended News