CM मान ने दिया पंजाबियों को तोहफा, मुफ्त में दी जाएंगी ये सुविधा

punjabkesari.in Monday, Aug 15, 2022 - 05:34 PM (IST)

लुधियाना(विक्की): लोगों को मानक सेवाएं मुफ़्त मुहैया करने के लिए एक और चुनावी गारंटी को पूरा करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज यहां चांद सिनेमा के नज़दीक आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित किया।  मुख्यमंत्री ने यह क्लीनिक लोगों को समर्पित करते हुए कहा, ‘‘इस ऐतिहासिक दिवस के अवसर पर आम आदमी की सरकार ने लोगों को मानक स्वास्थ्य सेवाएं लोगों की पहुंच में सुनिश्चित बनाने के लिए यह क्लीनिक पंजाब निवासियों को समर्पित कर दिए हैं।’’  

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह क्लीनिक राज्य में हर तरफ़ खोले जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि लोगों की सुविधा के लिए बड़े गांवों में ऐसे दो-दो क्लीनिक खोले जाएंगे।  पहले पड़ाव में ऐसे 75 आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित किए गए हैं। यह क्लीनिक राज्य भर के लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं मुफ़्त मुहैया करेंगे।  मुख्यमंत्री ने कहा कि हरेक आम आदमी क्लीनिक में मरीज़ों के ईलाज और बीमारीयों का पता लगाने के लिए एम.बी.बी.एस. डॉक्टर, फार्मासिस्ट, नर्स और अन्य समेत स्टाफ के 4-5 व्यक्ति होंगे। भगवंत मान ने आगे बताया कि इन आम आदमी कलीनिकों में तकरीबन 100 क्लीनिकल टैस्टों के साथ 41 पैकेज लोगों को मुफ़्त दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी और ग्रामीण इलाकों में इन कलीनिकों के स्थापित होने से उनकी सरकार ने अपनी एक और बड़ी चुनावी गारंटी पूरी कर दी है। उन्होंने उम्मीद ज़ाहिर की कि 90 प्रतिशत मरीज़ों को इन क्लीनिकों से इलाज की बेहतर सुविधाएं मिलेंगी, जिससे अस्पतालों में बोझ घटेगा। उन्होंने कहा कि सिर्फ गंभीर बीमारियों वाले मरीज़ों को ही अस्पतालों में रैफर किया जाया करेगा।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को मानक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कर यह क्रांतिकारी कदम राज्य में स्वास्थ्य देखभाल ढांचे को पूरी तरह सुधार देगा। भगवंत मान ने कहा कि इन क्लीनिकों में मरीज़ों के लिए ऑनलाइन अपॉयंटमैंट की सुविधा भी मुहैया होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह क्लीनिक लोगों को दवाएँ और बीमारियों के टैस्टों की सुविधा मुफ़्त में मुहैया करेंगे। भगवंत मान ने बताया कि 2140 उच्च शिक्षा प्राप्त डॉक्टरों ने इन पदों के लिए आवेदन किया है।  मुख्यमंत्री ने दोहराया कि स्वास्थ्य एवं शिक्षा क्षेत्र राज्य सरकार की मुख्य प्राथमिकता हैं। उन्होंने बताया कि राज्य भर के सरकारी सिविल अस्पतालों में भी आगामी दिनों में सुधार किया जाएगा, जिससे लोगों को मानक सुविधाएं मुहैया हों।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News