हरसिमरत बादल ने साहिबजादों की शहादत को यादगार बनाने पर की PM मोदी की तारीफ, की ये मांग

punjabkesari.in Saturday, Dec 17, 2022 - 09:52 AM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी): शिरोमणि अकाली दल की सांसद हरसिमरत कौर बादल ने भारत सरकार से श्री गुरु गोबिद सिंह जी के महान साहिबजादों के बलिदान को राष्ट्रीय श्रद्धांजलि देने के लिए एक भावपूर्ण दलील दी है। उन्होंने कहा कि इसका नाम इस तरह से रखें कि यह पंथक मूल्यों का प्रतीक हो और खालसा पंथ की भावनाओं और विरासत के अनुरूप हो।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सिखों के सर्वोच्च निकाय श्री अकाल तख्त साहिब की आपत्तियों को ध्यान में रखते हुए तथा शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की सिफारिश को स्वीकार करके इसे ‘साहिबजादे शहादत दिवस’ का नाम देने का आग्रह किया ताकि यह सिख लोकाचार के अनुरूप हो सके। हरसिमरत कौर बादल ने कट्टरता, धार्मिक असहिष्णुता और उत्पीडऩ के खिलाफ छोटे  साहिबजादों के बलिदान को राष्ट्रीय श्रद्धांजलि देकर ‘एक राष्ट्रीय चूक’ को ठीक करने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि वह और उनकी पार्टी इस संबंध में प्रधानमंत्री द्वारा दिखाई गई संवेदनशीलता के लिए आभार व्यक्त करती है।

उन्होंने कहा कि नामकरण में संवेदनशीलता दिखाने की आवश्यकता है। बादल ने आज दोपहर लोकसभा में कहा कि सिख समुदाय ‘प्रधानमंत्री के नेक भाव’ को स्वीकार करता है और इसके नामकरण- ‘वीर बाल दिवस’ को लेकर जायज आपत्ति है, क्योंकि साहिबजादे सामान्य बच्चे नहीं थे। उन्होंने कहा कि जैसा कि मैं जानती हूं इस संबंध में सरकार की मंशा सकारात्मक और पवित्र है इसीलिए उन्हें नामकरण के मुद्दे पर फिर से विचार करना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News