पंजाब में अचानक से बढ़ने वाली है ठंड, मौसम विभाग ने जारी की बड़ी Update

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 03:01 PM (IST)

पंजाब डेस्कः पंजाब के मौसम को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, मौसम विभाग ने राज्य में अचानक से ठंड बढ़ने के आसार जताए है। विभाग का कहना है कि 26 अक्टूबर से राज्य का मौसम बदल सकता है, जिससे ठंड बढ़ जाएगी। ऐसे में विभाग ने पंजाब के लोगों से गर्म कपड़े निकालने की सलाह दे डाली है। 

बता दें कि मंगलवार को राज्य का सबसे अधिक तापमान जिला फरीदकोट का दर्ज किया गया है, जबकि अन्य सभी जिलों का कम से कम तापमान 20 डिग्री से नीचे रहा। उधर, मौसम के करवट लेते ही इन्फ्लूएंजा वायरस सक्रिय हो गया है। इन्फ्लूएंजा वायरस दो महीने से 10 साल के बच्चों को आसानी से अपनी जकड़ में ले रहा है। सरकारी अस्पतालों तथा प्राइवेट डॉक्टर के पास बड़ी तादाद में उक्त वर्ग के बच्चे उपचार के लिए आ रहे हैं। इन्फ्लूएंजा वायरस के लक्षण कोरोना वायरस से मिलते जुलते हैं। अभिभावक यदि उक्त वायरस को हल्के में लेते हैं तो कई बार यह वायरस घातक भी बच्चों के लिए साबित हो सकता है।

इन्फ्लूएंजा ए और बी मौसमी हैं, (अधिकांश लोग सर्दियों में इनसे पीड़ित होते हैं) और इनके लक्षण अधिक गंभीर होते हैं। इन्फ्लूएंजा सी गंभीर लक्षण पैदा नहीं करता है और यह मौसमी नहीं है - पूरे वर्ष इसके मामलों की संख्या लगभग समान रहती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News