किसानों को नहीं मिला जमीनों का मुआवजा, करतारपुर कॉरीडोर का काम करवाया बंद

punjabkesari.in Friday, May 03, 2019 - 10:33 PM (IST)

डेरा बाबा नानक(कंवलजीत): श्री करतारपुर साहिब कॉरीडोर के लिए अधिग्रहण की गई जमीनों का मुआवजा अभी तक न मिलने से दुखी किसानों ने आज श्री करतारपुर कॉरीडोर मार्ग पर धरनादिया तथा कॉरीडोर का भारतीय ईलाके में चल रहा काम बंद करवा दिया। इस दौरान किसानों ने पंजाब सरकार व जिला प्रशासन के विरुद्ध नारेबाजीकी।

PunjabKesari

किसानों ने कहा कि 4 माह बीत जाने के बावजूद अभी तक उन्हें अधिगृहीत जमीनों का मुआवजा नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार मुआवजा अदा करने पर आयकर दाता किसानों से कुल मुआवजा राशि का 10 प्रतिशत तथा गैर आयकर दाता किसानों का 20 प्रतिशत टी.डी.एस. काटने की बात कर रही है जो किसानों को स्वीकार नहीं है। किसानों द्वारा दिए जा रहे धरने की सूचना मिलते ही एस.डी.एम. डेरा बाबा नानक गुरसिमरन सिंह ढिल्लों तथा पुलिस स्टेशन प्रमुख मुख्तयार सिंह मौके पर पहुंचे। किसान बाबा सुखदेव सिंह निहंग, जोगिन्द्र सिंह, जैमल सिंह, कुलवंत सिंह, बलदेव सिंह, शेरा, दर्शन सिंह आदि ने आरोप लगाया कि प्रशासन ने उनकी जो कच्ची फसल काटी थी, उसका भी मुआवजा भी अभी नहीं दिया गया है। 

PunjabKesari

किसानों ने कहा कि जब प्रशासन ने हमारी जमीन की अधिग्रहण हेतु निशानदेही की थी तो उस समय अधिकारियों ने हमें लिखित रूप में दिया था कि बनती राशि देकर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि हमारे साथ प्रति एकड़ 34 लाख रुपए रेट निर्धारित किया गया था और उस समय हमारे साथ कोई भी कटौती किए जाने की बात नहीं की गई थी, लेकिन अब जब हमें पैसे देने की बात आई तो 10 प्रतिशत के हिसाब से 3.50 लाख प्रति एकड़ टी.डी.एस. काटने की बात कही जा रही है और जिनके पास ए.टी.एम. कार्ड नहीं हैं, उनका 20 प्रतिशत टी.डी.एस. काटने को कहा जा रहा है जोकि सरासर गलत है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News