Russia-Ukraine War : पंजाबी छात्रों की रिहाई को लेकर दिल्ली पहुंची पंजाब कांग्रेस की टीम, की यह अपील

punjabkesari.in Thursday, Mar 03, 2022 - 04:01 PM (IST)

चंडीगढ़/ जालंधर (अश्वनी/धवन): पंजाब के 6 कांग्रेसी सांसदों ने आज दिल्ली में केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी से मुलाकात कर यूक्रेन से जल्द से जल्द भारतीय विद्यार्थियों को निकालने की गुहार लगाई है। मीनाक्षी लेखी से मुलाकात करने वाले कांग्रेसी सांसदों में मनीष तिवारी, जसवीर सिह डिम्पा, रवनीत सिंह बिट्टू, चौधरी संतोख सिंह, गुरजीत सिंह औजला, डा. अमर सिंह आदि शामिल थे। कांग्रेसी सांसदों ने मीनाक्षी लेखी से कहा कि रूस यूक्रेन के मध्य चल रहे भीषण युद्ध को देखते हुए सभी भारतीय विद्यार्थियों को सुरक्षित स्वदेश लाना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि खारकीय में फंसे कुछ भारतीय विद्यार्थियों को जल्द वापिस लाने के प्रबंध किए जाने चाहिए।

यह भी पढ़ें : भारत-पाक सरहद से बरामद हुई भारी मात्रा में हेरोइन, सर्च ऑपरेशन जारी

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि एक भारतीय विद्यार्थी को मौत के बाद यूक्रेन में फंसे विद्यार्थियों के अभिभावकों में चिता और बढ़ गई है इसलिए भारत सरकार को अधिक से अधिक विमान यूक्रेन व आसपास भेज कर विद्यार्थियों को सुरक्षित वापस निकालना चाहिए। उन्होंने कहा कि यूक्रेन पुलिस ने कई स्थानों पर भारतीय विद्यार्थियों के साथ दुर्व्यवहार किया है जिसे हर हाल में रोका जाना चाहिए तथा इस संबंध में भारत सरकार को तत्काल यूक्रेन स्थित दूतावास की मार्फत यूक्रेन अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि दुख की बात है कि कुछ भारतीय छात्राओं के साथ भी दुर्व्यवहार किया गया है। ऐसी पटनाओं को सहन नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पंजाब से अभी अनेक विद्यार्थी यूक्रेन में फंसे हुए हैं और उन्हें स्वदेश लाने के लिए जल्द से जल्द सरकारी स्तर पर प्रयास होने चाहिए।

यह भी पढ़ें : सरेबाजार प्रेमी ने नवविवाहिता को दी रूंह कंपा देने वाली मौत, मंजर देख सहम गए लोग

उन्होंने कहा कि पंजाब के कई जिलों के विद्यार्थी यूक्रेन में फंसे हुए हैं। उनके अभिभावकों में भारी चिता व बेचैनी पाई जा रही है। चूंकि यह मामला विदेश के साथ संबंधित है इसलिए इसमें भारत सरकार को दखल देना चाहिए। केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी को पंजाब के कांग्रेसी सांसदों ने यूक्रेन में फंसे पंजाबी विद्यार्थियों की सूची भी सौंपी केंद्रीय मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि भारत सरकार द्वारा यूक्रेन से सभी भारतीय विद्यार्थियों को सुरक्षित बाहर निकालने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना के विमान भी यूक्रेन जा रहे हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News

Recommended News