प्राइवेट लैब में अब 2400 रुपए में होंगे Corona Test, सरकार ने जारी किए नए दिशा निर्देश

punjabkesari.in Monday, Jul 13, 2020 - 04:44 PM (IST)

अमृतसर (दलजीत शर्मा): पंजाब की प्राइवेट लैबोरेटरियों में  कोरोना टैस्ट अब 2400 रुपए में  होगा। पंजाब सरकार द्वारा अमृतसर की प्राईवेट लैब तुली के खिलाफ दर्ज मामले के बाद  यह नए निर्देश जारी किए गए हैं। उधर दूसरी ओर सरकार के फैसले के बाद  लैब संचालकों के समक्ष नया संकट खड़ा हो गया है। राज्य की कई लैब ने निर्धारित  राशि  लागत मूल्य से काफी कम होने के बावजूद टेस्ट करने का कार्य बंद कर दिया हैं, क्योंकि इसमें उन्हें दो गुना रकम अपने पास से खर्चना पड़ेगा।

जानकारी के अनुसार मार्च में कोरोना संक्रमण शुरू होने के साथ सरकार की तरफ से मदद के लिए प्राइवेट लैबों को टेस्ट की मंजूरी दी थी और उसके लिए 4500 रुपए तय किए थे। हालांकि कई अस्पतालों तथा लैबों ने इसके अलावा भी कई तरह के चार्जस वसूलने शुरू किए थे। सेहत एवं परिवार भलाई विभाग ते एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अनुराग अग्रवाल ने सभी सिविल सर्जन्स को जारी आदेश में उक्त फरमान को पूर्णतया लागू करने को कहा है। आदेश में यह भी कहा गया है कि इसी में जी.एस.टी. व अन्य टैक्स तथा डॉक्यूमैंटेशन और रिपोर्टिंग की पिकअप पैकिंग, ट्रांस्पोर्टेशन भी इसी में शामिल होंगे। आदेश में यह भी कहा है कि निजी लैब टेस्ट की दरों को सही तरीके से प्रदर्शित करें। टेस्ट का नतीजा सही समय के अनुसार सरकार व आई.सी.एम.आर. के साथ सांझा करें।

इसके लिए आई.एम.सी.आर. के पोर्टल व राज्य सरकार के पोर्टल पर जानकारी देनी होगी। यही नहीं बल्कि कोरोना पॉजिटिव टेस्ट पाए जाने पर संबंधित लैब को जिला सिविल सर्जन को ई-मेल के माध्यम से सूचना देनी होगी। प्राइवेट लैब संचालकों में इस नए आदेश को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। इनका कहना है कि एक कोरोना टेस्ट में उनका 3,500 4,000 का खर्च का खर्च बैठता है। ऐसे में अब उनके लिए संभव ही नहीं है कि टेस्ट करें। कुछ लैब संचालकों ने तो आगे से टेस्ट करने से हाथ खड़े कर दिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Related News

Recommended News