कपूरथला जिले में आए 16 नए कोरोना केस, आंकड़ा पहुंचा 191 तक

punjabkesari.in Friday, Jul 24, 2020 - 09:48 PM (IST)

कपूरथला (महाजन): विश्व भर में फैले कोरोना वायरस के बुरे प्रभावों के कारण जहां पहले ही लोग डर के साय में जी रहे है, वहीं अभी तक इस बीमारी से बचाने के लिए विश्व की बड़ी-बड़ी स्वास्थ्य संस्थाएं दवाएं बनाने में जुट्टी हुई है। कोविड-19 नामक नया वायरस होने के कारण जानकारी की कमी के चलते दवाई बनाने में जितनी देरी हो रही है, उतना ही इस बीमारी का खतरा तेजी से मंडरा रहा है। पंजाब में जहां पहले कोरोना के मामलों के कारण जालंधर, अमृतसर सहित अन्य जिले सुर्खियों में थे, वहीं शुक्रवार को 24 घंटे में जिला कपूरथला से 16 कोरोना पॉजिटिव के मामले सामने आने से खतरा काफी बढ़ गया है। अन्य जिलों की भांति भी जिला कपूरथला में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने से लोग काफी चिंतित हो गए है, वहीं स्थानीय प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के प्रबंधों की हवा निकलती नजर आई। जिला कपूरथला में कोरोना मरीजों के आंकड़े बढ़ने से साफ स्पष्ट है कि आने वाले दिन जिलावासियों से खतरे की घंटी है। इसलिए यदि समय रहते प्रशासनिक अधिकारियों सहित लोगों ने गंभीरता नहीं दिखाई, तो इसके बुरे परिणाम सभी को भुगतने पड़ सकते है, जिस पर काबू पाना मुश्किल हो जाएगा।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को जिला कपूरथला में कोरोना विस्फोट होने से 16 नए मामले सामने आए। इन 16 नए मामलों में 2 फगवाड़ा व 14 कपूरथला के साथ संबंधित है। कपूरथला के सीनपुरा मोहल्ला के एक ही परिवार के 2 सदस्य 39 वर्षीय महिला व 16 वर्षीय युवती शामिल है, पुलिस लाइन निवासी एक ट्रैफिक कर्मी 52 वर्षीय भी पॉजिटिव पाया गया, जैन पेट्रोल पंप की बैकसाईड रहने वाले 56 वर्षीय पुरुष, सर्कुलर रोड़ निवासी 38 वर्षीय पुरुष, अमन नगर निवासी 68 वर्षीय महिला पॉजिटिव पाए गए है। वहीं कपूरथला के अधीन पड़ते गांव दयालपुर से पाजिटिव पाए गए 8 मरीजों में 48 वर्षीय पुरुष, 22 वर्षीय पुरुष, 49 वर्षीय पुरुष, 22 वर्षीय पुरुष, 26 वर्षीय पुरुष, 24 वर्षीय महिला 54 वर्षीय महिला व 75 वर्षीय महिला पॉजिटिव पाए गए है। 

इसी प्रकार फगवाड़ा के पलाही गेट पर एक बैंक में कार्यारत 32 वर्षीय पुरुष व गांधी नगर निवासी 42 वर्षीय पुरुष पॉजिटिव पाया गया। पॉजिटिव पाए गए मरीजों को आइसोलेशन सैंटरों में भर्ती कर दिया गया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा उक्त पॉजिटिव पाए गए मरीजों के संपर्क में आने वाले अन्य लोगों की भी पहचान की जा रही है। उधर, 16 नए मामले आने से जिले में कोरोना मरीजों का अब तक का आंकड़ा करीब 191 तक पहुंच चुका है, जिनमें से 132 मरीज ठीक हो चुके है। इसके अलावा अब तक एक्टिव मरीजों की संख्या 51 तक पहुंच चुकी है और अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है।

सिविल सर्जन डा. जसमीत बावा व जिला एपीडीमोलोजिस्ट डा. राजीव भगत ने बताया कि शुक्रवार को जिले में से 205 लोगों की सैपंलिंग की गई जिसमें कपूरथला 84, आर.सी.एफ. से 15, काला संघिया से 20, टिब्बा से 13, फत्तूढींगा से 26, भुलत्थ से 21 व बेगोवाल से 26 लोगों की सैंपलिंग की गई है। उन्होंने बताया कि कोरोना के बुरे प्रभावों को देखते हुए जिला वासियों को सूचेत रहने की जरुरत है। क्यों कि शुक्रवार को अचानक 16 नए मामले आने से खतरा काफी बढ़ गया है, जो पॉजिटिव पाए गए है उनमें से कई पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने से व कई एक जिले से दूसरे जिले में कामकाज करने के आते-जाते थे, के कारण संक्रमित हुए है। इसलिए लोगों को चाहिए कि वह सुरक्षा ऐहतियातों का पालन करे, मास्क व सैनीटाईजर का प्रयोग करते रहे। यदि स्वास्थ्य खराब लगे, तो तुरंत नजदीकी सरकारी अस्पताल से संपर्क करे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News