भ्रष्टाचार की सभी हदें पार, ऐसे रखी गई करोड़ों के स्पोर्ट्स हब की नींव

punjabkesari.in Friday, Mar 25, 2022 - 05:04 PM (IST)

जालंधर (खुराना): प्रधानमंत्री नरेन्दर मोदी के स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत केंद्र सरकार की तरफ से जालंधर शहर को सुंदर और स्मार्ट बनाने के लिए सैंकड़ों करोड़ रुपए भेजे जा चुके हैं और इसमें पंजाब सरकार की तरफ से भी योगदान डाला गया परन्तु स्मार्ट सिटी और ज्यादा पैसा कमीशनखोरी और भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ता जा रहा है। इस बारे पहले भी कई खबरें छपीं परन्तु उनके बारे आईं सभी शिकायतों को कांग्रेस सरकार के समय दौरान बहुत सफाई के साथ दबाव दिया गया। अब आम आदमी पार्टी सरकार के मुख्यमंत्री भगवंत मान के पास भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन के जरिए जालंधर स्मार्ट सिटी की एक शिकायत पहुंची है जिसमें गंभीर दोष लगाया गया है कि स्मार्ट सिटी के 78 करोड़ रुपए की लागत के साथ बर्ल्टन पार्क में जो स्पोर्टस हब तैयार हो रहा है, उसकी नींव में पुरानी ईंटों की ही प्रयोग किया जा रहा है।

जिक्रयोग्य है कि इतने दिनों स्पोर्टस हब की नई चारदीवारी बनाने का काम तेजी के साथ चल रहा है, जिसके अंतर्गत अंग्रेजों के समय बनी पुरानी बाउंड्री वॉल को तोड़ा गया और उसमें से जो ईंटें निकलीं, उनकी ही बाउंड्री वॉल की नींव में प्रयोग कर ली गई।

यह भी पढ़ेंः विधायकों की Pension को लेकर बड़ा फैसला, CM भगवंत मान ने दिए ये निर्देश

PunjabKesari

लाखों रुपए तनख्वाह लेने वाले स्मार्ट सिटी और निगम के आधिकारियों को जानकारी तक नहीं
पिछले लंबे समय से लिखा जा रहा है कि जालंधर नगर निगम और जालंधर स्मार्ट सिटी कंपनी के वह अधिकारी, जो सरकारी खजाने में से हर महीने लाखों रुपए तनख्वाह और सभी सुख-सुविधाएं लेते हैं, वह विकास कार्यों संबंधित साइट पर जाते ही नहीं और एरकंडीशन दफ्तरों में बैठ कर ही ठेकेदारों के बिल के पास कर देते हैं।

बर्ल्टन पार्क स्पोर्ट्स हब की बाउंड्री वॉल के चल रहे काम का मुयाइना करने की जिम्मेदारी जहां जालंधर स्मार्ट सिटी के टीम नेता कुलविन्दर सिंह की है, वहीं नोडल आफिसर के तौर पर जालंधर निगम के एस.ई. रजनीश डोगरा भी जिम्मेदार हैं जिनकी टीम ने भी साइट पर जाना होता है परन्तु 78 करोड़ रुपए के प्रोजैक्ट की नींव में पुरानी ईंटों का प्रयोग बारे न स्मार्ट सिटी और न ही निगम आधिकारियों को कोई जानकारी है।

यह भी पढ़ेंः हरजोत बैंस ने लिया एक्शन, जेल दौरे दौरान दिए ये निर्देश

PunjabKesari

जिक्रयोग्य है कि स्मार्ट सिटी के टीम नेता कुलविन्दर सिंह वही अधिकारी हैं जिनको समकालीन लोकल बॉडीज मंत्री नवजोत सिद्धू ने करोड़ों रुपए के सिंगल टैंडर घपलो में सस्पैंड किया था और समकालीन नेता विरोधी पक्ष जगदीश राजा ने उन पर 14 करोड़ के पैचवर्क घपलों के आरोप लगाए थे।

कांग्रेसी राज वाले तौर-तरीके अभी भी कायम
अब पंजाब में कांग्रेस को सत्ता से उखाड़ कर आम आदमी पार्टी की सरकार बन चुकी है और मुख्यमंत्री समेत सभी ने राज्यों के सरकारी दफ्तरों में फैले भ्रष्टाचार को खत्म करने की तरफ पूरा ध्यान लगाया हुआ है। इसके बावजूद जालंधर नगर निगम और जालंधर स्मार्ट सिटी में कांग्रेसी राज वाले तौर-तरीके ही चल रहे हैं। कांग्रेसी राज समय सरकारी आधिकारियों और ठेकेदारों को खुली छूट थी कि वह जितनी मर्जी कमीशन का लेन-देन करें और जैसी मर्जी वह काम करें, उनको कोई रोकेगा-टोकेगा नहीं। कांग्रेसी शासन दौरान निगम और स्मार्ट सिटी के साथ संबंधित जितने भी घपले सामने आए, उन पर कोई एक्शन नहीं हुआ, जिस कारण ठेकेदारों और आधिकारियों के हौसले काफी बढ़ गए। यही कार्यशैली आज आम आदमी पार्टी की सरकार आने के बावजूद बरकरार है।

यह भी पढ़ेंः भ्रष्टाचार के खिलाफ मान सरकार की पहली बड़ी कार्यवाही, दिए यह आदेश

PunjabKesari

बर्ल्टन पार्क में तैयार हो रहे स्पोर्ट्स हब का नींव पत्थर जिसको पिछली कांग्रेस सरकार के समय सांसद मैंबर चौधरी संतोख सिंह और विधायक बावा हैनरी ने चयन विवरण लगने से ठीक पहले 7 जनवरी को लगाया था।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News