पंजाब विधानसभा चुनाव : कोविड के मद्देनजर इस तरह होगी वोटों की काउंटिंग

punjabkesari.in Sunday, Mar 06, 2022 - 03:41 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): पंजाब में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान कोविड के मद्देनजर चुनाव आयोग द्वारा लगाई गई पाबंदियां 20 फरवरी को हुई वोटिंग के बाद 10 मार्च को होने वाली काउंटिंग तक भी बरकरार रहेंगी। यहां बताना उचित होगा कि चुनाव आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक किसी विधानसभा सीट पर हुई वोटिंग के बाद काउंटिंग के लिए ज्यादा से ज्यादा 14 टेबल लगाए जा सकते हैं। लेकिन इस बार कोविड के मद्देनजर एक जगह पर ज्यादा भीड़ जमा होने से रोकने के लिए काउंटिंग टेबल लगाने की संख्या में कटौती करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें : 5 वर्ष लोगों को नजरअंदाज करने वाले कई उम्मीदवारों को दिन में दिखे 'तारे

इस दौरान यह बात सामने आई कि यदि 7 टेबल लगाए गए तो एक राउंड की काऊंटिंग में करीब 40 मिनट का समय लगने की वजह से नतीजे आने में देरी हो सकती है। इसके मद्देनजर हरेक विधानसभा सीट के लिए दो हिस्सों में 7-7 टेबल लगाने की योजना बनाई गई है। यह टेबल एक ही बिल्डिंग में स्थित दो हाल में लगाए जा रहे हैं उसमें से एक हाल में रिटर्निग ऑफिसर व दूसरे हाल में ए.आर.ओ मौजूद रहेंगे जबकि हरेक राउंड का नतीजा एक साथ घोषित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : जब खोला एंबुलेंस का दरवाजा तो पुलिस के भी उड़ गए होश

यह भी है गाइडलाइन
वैसे तो काउंटिंग 10 मार्च को सुबह 8 बजे शुरू की जाएगी लेकिन उम्मीदवारों के काऊंटिंग एजेंट को एक घंटे पहले पहुंचने के लिए बोला गया है। इसके लिए बाकायदा आई.डी. कार्ड जारी किए गए हैं।

यह भी पढ़ें : BSF Firing Case : मरने वाले जवानों के नाम आए सामने, एक की हालत गंभीर

हरेक टेबल पर मौजूद रहेंगे माइक्रो ऑब्जर्वर
चुनाव आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव के बाद अब काउंटिंग के लिए भी दूसरे राज्यों के अधिकारियों को ऑब्जर्वर के रूप में लगाया गया है। जबकि काउंटिंग के दौरान हरेक टेबल पर माइक्रो ऑब्जर्वर मौजूद रहेंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News

Recommended News