डी.ए.वी. कालेज के पूर्व वाइस प्रिंसीपल प्रो. जगदीश राय जेतली नहीं रहे

punjabkesari.in Tuesday, Jan 01, 2019 - 11:49 PM (IST)

जालंधर(विनीत जोशी): डी.ए.वी. कालेज, जालंधर के वाईस प्रिंसीपल रहे प्रो. जगदीश राय जेतली का आज निधन हो गया, वह 88 वर्ष के थे। उनका जन्म 27 अप्रैल, 1930 को पाकिस्तान के सियालकोट शहर में हुआ। विभाजन के पश्चात वह परिवार सहित जालंधर में आकर बस गए। डी.ए.वी. कालेज, जालंधर से उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई मैथ्स में पूर्ण की और मैथ्स में ही उन्होंने अपनी एम.ए. की डिग्री हासिल की। कालेज में वह पढ़ाई के साथ-साथ खेल व अन्य गतिविधियों में भी बड़े सक्रिय रहते थे, एन.सी.सी. के वह एक्टिव कैडेट् थे, जिन्होंने विभिन्न कैंपों में भाग लेकर मेहनत के मूल तत्व को करीब से जाना। 
PunjabKesari
प्रो. जेतली ने सन 1957 में डी.ए.वी. कालेज, जालंधर में ही बतौर मैथ्स लेक्चरर के रुप में पदभार संभाला, वर्ष 1984 में वह डी.ए.वी. कालेज में ही मैथ्स के विभागाध्यक्ष बने। इसके पश्चात वर्ष 1986 में वह कालेज के वाईस प्रिंसिपल बने और 1990 में वह सेवानिवृत हो गए। वह इतनी सरलता से स्टूडैंट्स को मैथ्स के सवालों को हल करवाते कि उन्हें यह विषय भी बड़ा आसान लगता। मैथ्स के कठिन से कठिन सवालों को भी वह फार्मूले लगाकर बड़ी आसानी से सॉल्व करवा देते थे, उनके पढ़ाने के विलक्षण ढंग से अभिभूत होकर स्टूडैंट्स आज भी उन्हें याद करते हैं।
PunjabKesari
समय के पाबंद प्रो. जगदीश राय जेतली ने स्टूडैंट्स को समय के महत्व को पहचानकर उन्हें समय का सदुपयोग करने की प्रेरणा दी। विश्व भर में प्रसिद्ध गजल गायक जगजीत सिंह, पंजाब केसरी ग्रुप के श्री अविनाश चोपड़ा कलसी मैटल वर्कस के राजिन्द्र सिंह कलसी व अन्य बहुत सी महान शशीयतें उनके स्टूडैंट्स रहे। 
PunjabKesari
प्रो. जगदीश राय जेतली पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी काफी रुचि थी, वह हंसराज स्टेडियम में बैडमिंटन खेलते थे और बाद में बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव भी रहे। प्रो. जेतली 70 वर्ष की आयु तक भी बैडमिंटन के एक्टिव खिलाड़ी रहे और उन्होंने अपने बैडमिंटन के शौक के चलते बतौर पैटर्न खिलाड़ी भी काफी मैच खेले। प्रो. जेतली जिला स्वीमिंग एसोसिएशन के भी आर्नेरी सदस्य रहे। सरल व विनम्र स्वभाव के मालिक प्रो. जेतली ने सदा सत्य के मार्ग को अपनाते हुए अपने स्टूडैंट्स व परिवारिक सदस्यों को भी इसी रास्ते पर चलाया। उनके निधन से जहां उनके परिवार को सदमा पहुंचा है, वहीं शिक्षा व खेल जगत को भी भारी क्षति पहुंची है। 

संस्कार आज
डा. सिद्धार्थ जेतली के पिता प्रो. जगदीश राय जेतली का अंतिम संस्कार 2 जनवरी, 2019 (बुधवार) को दोपहर 2 बजे माडल टाउन, शमशानघाट, जालंधर में होगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Related News