पेट्रोलियम मंत्रालय की गाइडलाइंस को ठेंगा दिखा रहे डीलर, प्रशासन फिर भी मौन

punjabkesari.in Monday, Mar 22, 2021 - 03:27 PM (IST)

लुधियाना (खुराना): औद्योगिक नगरी में अधिकतर पैट्रोल पम्प संचालक पैट्रोलियम मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइंस को ठेंगा दिखाते हुए सिस्टम से खिलवाड़ कर रहे हैं लेकिन यहां हैरानी इस बात की है इस संबंधित तेल कंपनियों के सेल्ज अधिकारी इस मामले को लेकर पूरी तरह से मौन हैं जो कि कंपनियों की कार्यशैली पर सवालियां निशान खड़े करता है।

ऐसा ही एक नजारा जालंधर बाईपास चौक के नजदीक पड़ते इंडियन ऑयल व सलेम टाबरी स्थित सब्जी मंडी के साथ पड़ते भारत पैट्रोलियम के पैट्रोल पम्पों पर देखने को मिला। उक्त दोनों पैट्रोल पम्पों पर तैनात कर्मचारी विस्फोटक नियमों सहित ग्राहकों को मुहैया करवाई जाने वाली मूलभूत सेवाओं की खुलेआम अनदेखी करते दिखाई दे रहे हैं।

जहां इंडियन ऑयल के पम्प पर कंपनी द्वारा लगाई गई 3 विभिन्न तेल भरने वाली मशीनों पर वाहन चालक तो तेल भरवाने के लिए खड़े थे लेकिन इस दौरान केवल एक ही मशीन पर तेल डालने के लिए कर्मचारी तैनात थे जबकि अन्य 2 मशीनों पर खड़े वाहन चालक कर्मचारियों का मुंह देख रहे थे जिन्हें वाहन चालकों ने आवाज लगाई तो वे उलटे ही अपनी समस्या ग्राहकों को सुनाने लग पड़े।

किसी अप्रिय घटना के समय कैसे होगी सुरक्षा
वहीं, दूसरे मामले में भारत पैट्रोलियम कम्पनी के पैट्रोल पंप पर लगी रेत से भरी बाल्टियों में रेत की जगह पर कूड़ा एक्सप्लोसिव नियमों को मुंह चिढ़ा रहा था जिसे बड़ी लापरवाही करार दिया जा सकता है क्योंकि नियमों की बात की जाए तो पम्प परिसर में लगी प्रत्येक बाल्टी में पूरी रेत होना अति आवश्यक है ताकि अगर कोई आग लगने जैसी अप्रिय घटना घटित होती है तो तुरंत आग की लपटों पर काबू पाने के लिए रेत का प्रयोग किया जा सके।

डीलर ने कहा, कर्मचारी छुट्टी पर गए हुए हैं
इंडियन ऑयल पम्प के प्रमुख ने उक्त मामले को लेकर बड़ा ही चौंकाने वाला जवाब देते हुए कहा कि उनके पम्प के 2 कर्मचारी छुट्टी के कारण गांव गए हुए हैं, इसलिए कुछ समस्या आई है। जब डीलर से कहा गया कि आपके पम्प पर तैनात कर्मचारी तो यह बता रहे हैं कि कर्मचारियों की कमी के कारण उक्त दिक्कत आई है तो डीलर ने एसी किसी भी बात से साफ इंकार कर दिया।

क्या कहते हैं तेल कंपनी के अधिकारी
इंडियन ऑयल कंपनी के सी.डी.एम. मंजीत सिंह वालिया ने मामले संबंधी अपना पक्ष रखते हुए कहा कि वह कंपनी के लोकल सेल्ज अफसरों से मामले संबंधी रिपोर्ट मांगेंगे और जांच के बाद आरोप सही पाए जाने पर डीलर के खिलाफ विभागीय कार्रवाई तय है। एक सवाल के जवाब में वालिया ने माना कि नियमों के मुताबिक प्रत्येक मशीन पर 2 कर्मचारी होने जरूरी हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tania pathak

Recommended News

Related News