डेंगू बन सकती है महामारी, भारी बारिश ने बढ़ाई प्रशासन की चिंता

punjabkesari.in Friday, Sep 10, 2021 - 05:13 PM (IST)

अमृतसर(दलजीत शर्मा): जिले में हुई भारी बारिश ने प्रशासन की डेंगू को लेकर चिंता और बढ़ा दी है। जिले में जगह-जगह पर पानी की निकासी न होने के कारण अब दोबारा डेंगू महामारी फैलने का खतरा बढ़ गया है शुक्रवार को 18 और मरीजों को डेंगू ने अपनी गिरफ्त में लिया है। जिले में अब डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या 222 हो गई है जबकि इनमें से 3 दर्जन के करीब मरीज अस्पतालों में उपचाराधीन हैं।

जानकारी के अनुसार कोरोना महामारी के दौरान डेंगू के केस एकदम से बड़ी तादाद में सामने आने के बाद प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए थे। जिले में पहले 204 डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या थी परंतु 18 मामले सामने आने के बाद यह आंकड़ा 222 हो गया है। नगर निगम पहले ही शहरी क्षेत्र में लारवा को खत्म करने में असफल साबित हो रहा था। स्वास्थ्य विभाग की टीम में भी निरंतर फील्ड में डेंगू के लावे को खत्म करने के लिए काम कर रही थी परंतु जिले में सुबह से हो रही मूसलाधार बारिश ने दोबारा जगह-जगह पर पानी खड़ा कर दिया है। पानी की निकासी न होने के कारण अधिकतर स्थानों पर अब आने वाले दिनों में डेंगू का लारवा पैदा हो सकता है।

जिले के सरकारी तथा प्राइवेट अस्पतालों में 3 दर्जन के करीब मरीज उपचाराधीन हैं। कुछ प्राइवेट अस्पताल डेंगू के नाम पर लोगों से भारी बिल भी वसूल कर रहे हैं। लोगों में अब कोरोना कि इतनी दहशत नहीं दिखाई दे रही जितनी डेंगू की दिखाई दे रही है। यदि जिला प्रशासन ने अपनी जिम्मेवारी सही ढंग से निभाते हुए अभी भी पानी की निकासी के लिए शहरी क्षेत्र में गंभीरता से काम ना किया तो आने वाले दिनों में डेंगू भी महामारी का रूप धारण कर सकती है।

साफ पानी में पनपता है डेंगू का लारवा
डेंगू फैलाने वाले मच्छर को एडीज इजिप्टी कहते हैं। यह मच्छर साफ पानी में डेंगू का लारवा 7 दिनों में बनाता है। पानी में लारवा बनने के बाद यह मच्छर इतना शक्तिशाली हो जाता है कि जिसे भी कांटे वह गंभीर बीमार हो जाता है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार घरों के आसपास पानी इकट्ठा नहीं होने देना चाहिए। यह मच्छर सुबह के समय काटता है तो सुबह के समय पूरी बाजू के कपड़े पहन कर रखने चाहिए। बरसात के मौसम में समय-समय पर पानी की निकासी के लिए ध्यान देना चाहिए।

समय पर करवाया इलाज बचा सकता है मरीज की कीमती जान
शहर के प्रसिद्ध छाती रोग विशेषज्ञ तथा मेडिसन विभाग के डॉक्टर रजनीश शर्मा ने बताया कि डेंगू के काफी मामले सामने आ रहे हैं। अधिकतर मरीज तो साधारण बुखार को डेंगू समझ रहे हैं। उन्हें यह बात समझनी जरूरी है कि इस समय वायरल बुखार भी चल रहा है। डेंगू के लक्षण वायरल बुखार से अलग हैं। डेंगू के मुख्य लक्षण बुखार तेज होना, शरीर बेहद कमजोर हो जाना, शरीर में सेल कम होना इत्यादि हैं। डॉ. रजनीश के अनुसार समय पर करवाया इलाज मरीज की कीमती जान बचा सकता है। लोगों को स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइंस की पालना करनी चाहिए ताकि डेंगू भी महामारी का रूप धारण न कर सके। उन्होंने बताया कि लोगों में अभी डेंगू को लेकर काफी दहशत है।

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News