लगातार फॉगिग के बावजूद इस शहर में डेंगू का प्रकोप जारी, बढ़ रही मरीजों की संख्या

punjabkesari.in Sunday, Oct 10, 2021 - 01:04 PM (IST)

भुल्लथ (राजिंदर): शहर में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालात ऐसे हो गए हैं कि शहर में डेंगू के मच्छरों के काटने का सिलसिला तेज हो गया है। गौरतलब है कि शहर में डेंगू के मरीजों की पहचान पिछले महीने से शुरू हो गई थी। अगर शहर में डेंगू के शुरुआती दौर की बात करें तो भुलथ शहर में डेंगू का पहला मामला सितंबर के पहले सप्ताह में सामने आया था। इस 80 वर्षीय डेंगू पॉजिटिव मरीज की पुष्टि सरकारी अस्पताल ने भी की थी। रोगी बीमार पड़ने के बाद सरकारी अस्पताल नहीं गया। उसका इलाज बेगोवाल के एक निजी अस्पताल में किया गया, जहां प्रारंभिक जांच के बाद, उसने डेंगू के लिए सकारात्मक परीक्षण किया और उसके रक्त का नमूना भी सरकारी अस्पताल भेजा गया था। हालांकि, बुजुर्ग व्यक्ति को डेंगू होने का पता चला और उसे एक निजी अस्पताल द्वारा जालंधर रेफर कर दिया गया। मरीज स्वस्थ होकर घर लौट आया।

आश्चर्यजनक रूप से सितंबर के पहले सप्ताह में शहर में डेंगू का एक पॉजिटिव मामला सामने आया और उसके बाद से शहर में डेंगू के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ है। यदि डेंगू के खिलाफ सतर्कता सितंबर के पहले सप्ताह में शुरू हो जाती तो शायद भुल्लथ के कई लोग इस प्रकोप से बच जाते। मौजूदा स्थिति यह है कि डेंगू के मामलों में तेजी से वृद्धि ने स्वास्थ्य विभाग के सिर दर्द को काफी बढ़ा दिया है।

अगर हम यहां आधिकारिक आंकड़ों की बात करें तो डेंगू के मरीजों की संख्या 100 से कम बताई जाती है। शहर में बड़ी संख्या में लोगों को जालंधर के निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है और कुछ अभी भी भर्ती हैं। कुछ लोग अपने घरों में हैं, जिनका निजी अस्पतालों में भी इलाज चल रहा है। शहर के हर वार्ड में डेंगू का असर है। पिछले एक महीने में शहर में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ने के बाद भुल्लथ के निवासी असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। ऐसे में लोग सोच रहे हैं कि क्या वे डेंगू के मच्छर के काटने से बच पाएंगे। लोग यहां तक ​​चर्चा कर रहे हैं कि कोरोना महामारी के समय में कम पॉजिटिव केस थे, लेकिन डेंगू ने हड़कंप मचा दिया है।

PunjabKesari

इस संबंधी जब सब-डिवीजन अस्पताल भुल्लथ के सीनियर मैडीकल अफसर डा. शलिंदर सिंह से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि डेंगू के केस सामने आ रहे  हैं परन्तु सेहत विभाग भी अपना काम पूरी तत्परता से कर रहा है। नगर पंचायत भुल्लथ के अध्यक्ष वेद प्रकाश खुराना ने कहा कि डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए शहर में फॉगिंग की जा रही है। हमारा लक्ष्य हर गली में फॉगिंग करना है। नगर पंचायत भुल्लथ के पार्षद लक्श चौधरी ने स्वास्थ्य विभाग से डेंगू के लार्वा की जांच के लिए कस्बे में विशेष चिकित्सा दल गठित करने की मांग की है। लगातार फॉगिग के बावजूद कोई सुधार नहीं दिखा रहा। आने वाले दिनों में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं, जबकि फॉगिंग के बाद स्थिति में सुधार होना चाहिए था।

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Related News

Recommended News