छुट्टियों के दौरान DEO का अजीबो-गरीब फरमान, विरोध में आए अध्यापक

punjabkesari.in Thursday, May 30, 2024 - 10:38 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): जिला शिक्षा अधिकारी (सेकेंडरी शिक्षा) ने जिले के सभी स्कूलों के प्रमुखों को पत्र जारी कर स्कूलों की दाखिला कमेटियों को निर्देश दिए हैं कि गर्मी की छुट्टियों के दौरान 30 जून तक अगर कोई विद्यार्थी स्कूल में प्रवेश दाखिला लेने आता है तो उसके दाखिले को सुनिश्चित किया जाए। किसी भी विद्यार्थी का दाखिला वापिस न किया जाए। 

स्कूल हर सप्ताह के दौरान कितने विद्यार्थियों ने दाखिला लिया और इनरोलमेंट में कितनी वृद्धी हुई है, इसकी रिपोर्ट जिला दफ्तर को भेजनी यकीनी बनाई जाए। वहीं दूसरी ओर अध्यापकों द्वारा इस फैसले का विरोध किया जा रहा है। अलग-अलग स्कूलों के अध्यापकों ने कहा कि जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा रोजाना इस तरह के दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं, जो स्थिति से मेल नहीं खाते हैं और इन दिशा-निर्देशों की आड़ में स्कूल प्रमुखों द्वारा अध्यापकों को इस तरह की ड्यूटियां सौंपी जाती हैं जिसका स्कूल को तो कोई फायदा नहीं होता बल्कि उल्टा अध्यापकों के लिए परेशानी का कारण बन जाता है।   

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा 30 जून तक स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा की गई है। इसके चलते सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट स्कूल भी बंद हैं। भीषण गर्मी के कारण स्कूलों में बच्चों से जुड़ी सभी तरह की गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है। इस दौरान अभिभावकों और बच्चों अच्छी तरह से पता है कि दाखिले का काम अब छुट्टियों के बाद ही होगा और कक्षाएं भी छुट्टियों के बाद शुरू होंगी। इस दौरान डी.ई.ओ. द्वारा जारी किए जा रहे इस तरह के दिशा-निर्देश सिर्फ अध्यापकों की परेशानी बढ़ा रहे हैं।  

अधिकांश कर्मचारी चुनाव ड्यूटी पर

अध्यापकों ने कहा कि राज्य भर में एक जून को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए सभी स्कूलों के अधिकांश कर्मचारी ड्यूटी पर हैं। इनमें से कुछ ऐसे अध्यापकों हैं, जो पिछले 1 से 3 महीने से इस ड्यूटी पर तैनात हैं और यह पोस्टिंग खुद जिला शिक्षा अधिकारी के आदेश के बाद हुई है और यह सब जानते हुए भी डी.ई.ओ. द्वारा छुट्टियों के दौरान अध्यापकों को दाखिले के लिए परेशान करना गलत है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News