करतारपुर कॉरिडोर को लेकर डेरा बाबा नानक की जमीनों के रेट आसमान पर चढ़े

10/9/2019 5:29:55 PM

डेराबाबा नानक(वतन): पाकिस्तान स्थित गुरूद्वारा करतारपुर साहिब कॉरिडोर के बनने से भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर स्थित कस्बा डेरा बाबर नानक व आसपास क्षेत्र के लोगों के अच्छे दिन आने की सम्भावना बन गई है और इस क्षेत्र का विश्व स्तर पर नाम बनने से क्षेत्र की आर्थिक पक्ष से मजबूती होने की सम्भावना बन गई है।

सीमावर्ती व पिछड़े क्षेत्र के चलते जहां जमीनों के मूल्य नाममात्र थे अब करतारपुर कॉरिडोर बनने से किसानों की जमीनों के रेट आसमानी चढ़ गए हैं। लोगों से मिली जानकारी के अनुसार पंजाब के अतिरिक्त दिल्ली आदि राज्यों के धनाढ्य व्यक्ति इस क्षेत्र में बढिय़ा होटल, रैस्टोरैंट, शोरूम आदि खोलने के चाहवान नजर आ रहे हैं और किसानों के साथ मीटिंग करके जमीनों के रेट करने का प्रयास कर रहे हैं। 

जानकारी के अनुसार करतारपुर साहिब कॉरिडोर के लिए गांवमान से बनकर शुरू होती सड़क से सटी जमीनों के रेट 5 से 6 करोड़ रुपए प्रति एकड़ होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके साथ ही करतारपुर के लिए बनी सड़क के आस-पास व डेरा बाबा नानक से बटाला, फतेहगढ़ चूडिय़ा मार्ग पर स्थित जमीनों के रेट में भी भारी बढ़ौतरी सुनने को मिल रही है जबकि इससे पूर्व किसानों की जमीनों के रेट 35 रुपए लाख प्रति एकड़ थे परंतु रास्ता खुलने से किसानों की पो बारहा होने लगी है। वैसे पंजाब केसरी को इन रेटों की पुष्टि तो नहीं हुई परंतु अंदरखाते मिली इनपुट अनुसार पंजाब व बाहरी राज्यों के व्यापारी जमीन खरीदने के लिए किसानों से सम्पर्क कर रहे हैं।
 


Vaneet

Related News