ब्लॉक गढ़शंकर में पंचायत सचिवों की कमी के कारण गांवों का विकास हुआ प्रभावित

punjabkesari.in Thursday, Oct 15, 2020 - 08:21 PM (IST)

गढ़शंकर (शोरी): ब्लॉक पंचायत कार्यालय गढ़शंकर में पंचायत सचिवों की बड़े स्तर पर कमी के चलते क्षेत्र के ग्राम गांवों के विकास कार्यों के प्रभावित होने का संदेह पैदा हो गया है। इस कार्यालय में पंचायत सचिवों की कुल 28 पद हैं जिनको मात्र 2 पंचायत सचिव ही देख रहे हैं।

जानकारी अनुसार 5 गांव में एक पंचायत स्तर बेहतर ढंग से काम देख सकता है। अब बड़ा सवाल यह पैदा होता है कि 2 पंचायत सचिव 145 गांव को देख रहे हैं। अब यह दोनो कितना और कैसे इन गांव को समय देते होंगे यह सोचने व हैरानी वाली बात है।विभाग सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार बलॉक गढ़शंकर में स्मार्ट विलेज कंपेन की पहली किस्त में सरकार ने 9 करोड़ रुपए के करीब ब्लॉक गढ़शंकर के गांव को ग्रांट जारी कर रखी हैं जिसमें से अभी भी 2 करोड़ रुपए के करीब राशि खर्च होने को पंचायतों के खातों में पड़ी है, क्योंकि पंचायत सचिवों की कमी बड़े स्तर पर चल रही है।

सरकार द्वारा स्मार्ट विलेज कंपेन की दूसरी किस्त में गढ़शंकर के गांवों को 7.5 करोड़ रुपए और राशि पंचायतों को जारी कर दी है। पंचायतों के पास 9.5 करोड़ रुपए खर्च करने के लिए पड़े हैं पर पंचायत सचिव ना होने के कारण यह खर्च नहीं हो पा रहे। एक बड़ी बात और निकल कर सामने आई है कि 15 करोड़ रुपए  की और राशि किसी भी समय सरकार पंचायतों को इस कंपेन की बकाया राशि के रूप में दे सकती है। जानकारी के अनुसार आगामी वर्ष की 31 मार्च तक यह राशि पंचायतों को हर हाल में खर्च करनी पड़ेगी अन्यथा ग्रांट वापिस जाने का संदेह है।

पंचायतें ग्रांट को खर्च नहीं कर सकती कयोंकि पंचायतों का मता पंचायत सचिवों ने डालना होता है अब पंचायत सचिव है नहीं ऐसे में यह राशि बिना खर्च हुए ही कहीं वापस ना चली जाए ऐसा संदेश पंचायती मामलों से जुड़े लोग महसूस कर रहे हैं। इन लोगों का यह भी मानना है कि यदि स्थिति यूं ही बरकरार रही तो इन ग्रांट में से मात्र 30 फीसदी ही खर्च हो पाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News