राज्य में नशों व गैंगस्टर कल्चर को लेकर DGP सख्त, फील्ड अफसरों को दिए कड़े निर्देश

punjabkesari.in Friday, Jun 14, 2024 - 12:21 PM (IST)

जालंधर/चंडीगढ़ : पंजाब पुलिस के महानिदेशक (डी.जी.पी.) गौरव यादव ने वीडियो कांफ्रैंस करके स्टेशन हाऊस अफसर (एस.एच.ओज) रैंक के तक के सभी सीनियर पुलिस अधिकारियों के साथ राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्हें राज्य में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए कानून की उल्लंघना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की खुली छूट दी है।

डी.जी.पी. गौरवयादव ने बताया कि अधिकारी पेशेवर ढंग से काम करते हुए राज्य में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपने स्तर पर उचित फैसले ले सकते हैं जिसका उनकी ओर से पूरी तरह से समर्थन किया जाएगा। पंजाब की सभी 8 रेंजों के ए.डी.जी.पी., आई.जी., डी.आई.जी., 28 पुलिस कमिश्नर/एस.एस.पीज., 117 डी.एस.पीज. और 454 एस.एच.ओज को संबोधित करते हुए डी.जी.पी. ने संगठित अपराधों, नशा तस्करी तथा आतंकवाद के खिलाफ जमीनी स्तर पर की जा रही कार्रवाई की समीक्षा की।

बैठक में विशेष डी.जी.पी.स्पैशल टास्क फोर्स (एस.डी.एफ.) कुलदीप सिंह, विशेष डी.जी.पी. (लॉ एंड आर्डर) अर्पित शुक्ला, ए.डी.जी.पी. एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स प्रमोद बाण, ए.डी.जी.पी. इंटैलीजैंस आर.के. जायसवाल और ए.डी.जी. काऊंटर इंटैलीजैंस अमित प्रसाद सहित सीनियर अधिकारी शामिल हुए।

उन्होंने बताया कि पंजाब पुलिस ने 2023 में रिकार्ड 1450 किलो हेरोइन जब्त की है। उन्होंने कहा कि नशा तस्करों पर और सख्त नजर रखने के पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नशीले पदार्थों की बिक्री वाले स्थानों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने अधिकारियों को नशों की सप्लाई चेन को तोड़ने के निर्देश दिए।

उन्होंने अधिकारियों को ड्रग मनी के नैटवर्क का पर्दाफाश करनेके लिए डोमेन विशेषज्ञों की सेवाएं लेने और ड्रग सप्लायरों द्वारा गैर-कानूनी तौर पर बनाई गई जायदाद को जब्त करने के लिए एन.डी.पी.एस. की धारा 68-एफ के अधीन अधिक से अधिक मामले दर्ज करने के लिए कहा। डी.जी.पी. गौरव यादव ने सभी एस.एच.ओज को कहा कि वह लोगों के साथ सम्पर्क कायम करते हुए जनता हितैषी पुलिस सेवा को यकीनी बनाए। किसी भी समाज विरोधी तत्व को बख्शा न जाए।

उल्लेखनीय है कि डी.जी.पी. ने पहले ही ए.डी.जी.पी. रैंक से लेकर एस.एच.ओज तक के सभी सीयिरपुलिस अधिकारियों को जनता की शिकायतों का निपटारा रोजाना सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक अपने दफ्तरों में हाजिर रह करने के आदेश दिए हैं।

डी.जी.पी.गौरव यादव ने सभी पुलिस कमिश्ररों/एस.एस.पीज. को राज्य में गैंगस्टर कल्चर और नशों को खत्म करने के लिए विशेष यूनिटों के साथ तालमेल करके काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला पुलिस मुखियों को जिलास्तर पर मासिक अपराध समीक्षा बैठकेंकरने और पुलिस मुलाजिमों की शिकायतें सुनने के लिए अर्दली रूम लगानेके भी निर्देश दिए।

पंजाब के डी.जी.पी. गौरव यादव पुलिस मुख्यालय में स्पैशल डी.जी.पी. अॢपत शुक्ला, ए.डी.जी.पी., आई.जी., डी.आई.जी., पुलिस कमिश्नरों तथा एस.एस.पीज. के साथ ऑनलाइन उच्च स्तरीय बैठक करते हुए।

नशा तस्करों की जानकारी देने के लिए हैल्पलाइन बनेगी : कुलदीप सिंह

फील्ड अधिकारियों को संबोधित करते हुए स्पैशल डी.जी.पी. (एस.टी.एफ.) कुलदीप सिंह ने कहा कि नशों की सप्लाई चेन को तोड़ने के लिए नशा तस्करों पर नुकेल कसी जाए। उन्होंने कहा कि एक समर्पित हैल्पलाइन स्थापित की जा रही है जिससे आम लोग नशों संबंधी गुप्त जानकारी सांझी कर सकेंगे।

नाइट डोमिनैंस आप्रेसन चलेंगे : अर्पित शुक्ला

पंजाब के स्पैशल डी.जी.पी. (लॉ एंड आर्डर) अर्पित शुक्ला ने पुलिस अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि वह अपने-अपने क्षेत्राधिकारों में नाइट डोमिनैंस आप्रेशन चलाएं और बार-बार अपराध करने वालों विशेष रूप से जिनके विरुद्ध 3 एफ.आई.आर. दर्ज हैं पर नजर रखें। उन्होंने कहा कि नाइट डोमिनैंस आप्रेशनों से जनता के बीच कानून-व्यवस्था को लेकर भरोसा पैदा होगा।

 जमानत पर रिहा हुए गैंगस्टरों पर नजर रखने की जरूरत : प्रमोद बान

पंजाब के ए.डी.जी.पी. (ए.जी.टी.एफ.) प्रमोद बान ने फील्ड यूनिट के अधिकारियों को जमानतपर रिहा हुए गैंगस्टरों और अपराधियों पर नजर रखने के लिए कहा है। ए.डी.जी.पी. इंटैलीजैंस आर.के. जायसवाल ने पुलिस कमिश्ररों/एस.एस.पीज. को स्थानीय इंटैलीजैंस अधिकारियों के साथ तालमेल करके काम करनेके लिए कहा है जिसेस जिलों में पुलिस फोर्स और प्रभावी ढंग से काम करेगी। ए.डी.जी.पी. काऊंटर इंटैलीजैंस अमित प्रसाद ने पुरानी ह्यूमन इंटैलीजैंस को सक्रिय करने पर जोर दिया और अधिकारियों को अपराधिक तत्वों बारे जानकारी एकत्रित करने के लिए कहा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News