पंजाब के इस जिले के लोगों के लिए खतरे की घंटी, जारी हुए सख्त Order

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2024 - 12:09 PM (IST)

मोहाली(संदीप): जिले में हैजा का एक और डायरिया के 20 मामले सामने आए हैं। 9 का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है। डी.सी. आशिका जैन ने लोगों से पीने के पानी को उबालकर या क्लोरीन से उपचारित पानी पीने की अपील की है। डी.सी. ने कहा है कि जिला प्रशासन अपने स्तर पर लोगों को डायरिया और हैजा की चपेट में आने से बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

वहीं इन बीमारियों पर पूर्ण नियंत्रण के लिए लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। डी.सी. ने स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम और जल आपूर्ति एवं स्वच्छता विभाग की टीमों के साथ प्रभावित क्षेत्र कुंभड़ा का दौरा भी किया और निर्देश दिए हैं कि जब तक दोबारा सैंपलिंग नहीं हो जाती, तब तक लोगों को टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति की जानी चाहिए। जल आपूर्ति एवं स्वच्छता विभाग ने उपायुक्त को बताया कि लोगों ने भूमिगत पानी की टंकियां बना ली हैं, जिनकी लगातार सफाई नहीं होने से पानी प्रदूषित हो जाता है। इस बात पर जोर दिया कि भले ही लोग इस पानी का उपयोग नहाने या कपड़े आदि धोने के लिए करते हैं, लेकिन जल आपूर्ति या नगर निगम द्वारा उपलब्ध पानी का उपयोग करना चाहिए।

लोगों को सावधानियां बरतने की जरूरत
डी.सी. ने कहा कि जिले में हैजा और डायरिया के मामले नियंत्रण में हैं, लेकिन सावधानी बरतने की जरूरत है। विभाग लगातार सैंपल लेकर जांच कर रहा है। लोगों से अपील की कि बरसात के मौसम में पानी उबालकर ठंडा कर पीने से बचा जा सकता है। अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि जहां भी डायरिया एवं हैजा के मामले सामने आ रहे हैं वहां जलापूर्ति बंद कर टैंकरों से स्वच्छ जल की आपूर्ति सुनिश्चित की जानी चाहिए। जल की अशुद्धता का कारण पता कर आवश्यक उपाय कर जलापूर्ति पुनः प्रारंभ की जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News