सुविधा : रेल यात्रा के लिए ऑन लाइन यूनिक आईडी कार्ड बना सकेगें दिव्यांग

punjabkesari.in Wednesday, Apr 19, 2023 - 11:09 PM (IST)

लुधियाना (गौतम ) : रेलवे विभाग की तरफ से मानसिक व शारीरिक तौर पर बीमार लोगों के लिए सीट रिजर्व करने की घोषणा करने के बाद उनके लिए और भी सुविधा दी है। विभाग के अनुसार दिव्यांग लोग अब घर बैठे ही इंडियन रेलवे की वेबसाईट पर जाकर ऑन लाइन यूनिक आईडी बना सकेंगे। उन्हें रेलवे स्टेशन पर जाकर लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। 

विभागीय जानकारी के अनुसार अब केवल आन लाइन यूनिक आईडी कार्ड जारी किए जाएगें। विभाग के अनुसार वैबसाइट पर क्लिक करके अपना नाम, ई-मेल, मोबाइल नंबर रजिस्ट्रर्ड करने के बाद अपनी आईडी बना कर फिर लॉग इन करना पड़ेगा। उसके बाद उन्हें वेबसाइट पर उपलब्ध यूजर मैन्यूअल दिखाई देगा, उसके अनुसार दिए गए निर्देशों को भरने के बाद वह यूनिक आईडी के लिए एप्लाई कर सकेगें। यह जानकारी डिवीजनल रेलवे मैनेजर के कमशिर्यल विभाग के पास पहुंचेगी। कमर्शियल विभाग उनकी तरफ से पेश किया गया मेडिकल सर्टीफिकेट संबधित अस्प्ताल से वेरिफाई करेगा और सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद डीआरएम आफिस की तरफ से यूनिक आईडी को जरनेट कर दिया जाएगा। उसके बाद एप्लाई करने वाला व्यक्ति जन पोर्टल पर जाकर लॉग करने के बाद इसे डाऊन लोड कर सकेगा। 

जानकारी के अनुसार प्रक्रिया के दौरान पोर्टल पर आर्ड डी कार्ड के आवेदन करने से लेकर जरनेट होने तक सभी जानकारी उपलब्ध रहेगी। गौर है कि पहले दिव्यांगों की तरफ से रेलवे स्टेशन पर जाकर स्टेशन सुपरीटैंडेट या सीपीएस के आफिस में जाकर फार्म भरने के बाद एप्लाई करना पड़ता था और स्थानीय अधिकारी इसकी वेरिफिकेशन के बाद डीआरएम आफिस से यूनिक आईडी कार्ड जारी होता था। इस प्रकिया में लंबा समय लगता था। नए सिस्टम से समय की बचत के साथ सुविधा भी रहेगी । 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News