Health Tips: दूध पीने के बाद भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, हो सकती हैं कई बीमारियां

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2024 - 05:27 PM (IST)

पंजाब डेस्क : दूध शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इसके सेवन से शरीर को बहुत फायदे मिलते हैं। दूध में विटामिन, खनिज, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-डी, फास्फोरस, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट सहित कई पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। रोजाना दूध पीने से शरीर स्वस्थ और रोगमुक्त रहता है। ऐसी कई चीजें हैं, जिनका सेवन दूध पीने के बाद नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर को नुकसान होता है और पेट खराब होता है। आइए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं...

खट्टे फलों का सेवन न करें

दूध पीने के बाद कभी भी खट्टे फलों का सेवन न करें। ऐसा करने से पेट में गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्या हो सकती है। साथ ही पाचन तंत्र भी खराब हो सकता है। दूध पीने के बाद खट्टे फलों का सेवन करने से शरीर को दूध का कैल्शियम नहीं मिल पाता है।

PunjabKesari

तरबूज खाने से बचें

कई लोग तरबूज खाने के बाद पानी पीने से बचते हैं, क्योंकि तरबूज में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसी तरह दूध पीने के बाद तरबूज खाने से भी बचना चाहिए। ऐसा करने से शरीर में टॉक्सिन्स पैदा हो जाते हैं, जिससे दस्त, उल्टी और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

PunjabKesari

मांस का सेवन न करें

दूध पीने के बाद कभी भी मांसाहार का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि मांसाहारी भोजन की तासीर गर्म होती है और दूध की तासीर ठंडी होती है। इन्हें एक साथ लेने से पेट खराब हो सकता है और खुजली और रैशेज जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

PunjabKesari

दही और लस्सी से परहेज करे

दूध पीने के बाद दही खाने से भी बचना चाहिए। दूध के बाद दही का सेवन करने से उसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, जिससे शरीर को दूध का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है। दूध के बाद लस्सी का भी सेवन नहीं करना चाहिए। यह पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।

मूली का सेवन न करें

दूध पीने के बाद मूली और अन्य नमकीन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, मूली से बने किसी भी अन्य उत्पाद का सेवन करने से भी बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपको त्वचा के रोग होने का खतरा हो सकता है।

PunjabKesari

नींबू पानी पीने से बचें

दूध पीने के बाद नींबू पानी पीने से भी बचना चाहिए। नींबू पानी पीने से गैस, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। दूध के बाद नींबू पानी पीने से जी मिचलाने और उल्टी की समस्या हो जाती है।

PunjabKesari

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News