सरकारी स्कूलों के बारे में दूरदर्शन का कार्यक्रम ‘नवियां पैड़ां’ 27 मार्च से

punjabkesari.in Friday, Mar 26, 2021 - 05:05 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला के मार्गदर्शन और शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार की निगरानी अधीन सरकारी स्कूलों की बदली गई सूरत की चर्चा अब दूरदर्शन पर होगी। सरकारी स्कूलों की उपलब्धियां और ढांचो में बदलाव का संदेश देने के लिए 27 मार्च से डीडी पंजाबी से कार्यक्रम प्रसारित किया जा रहा है। यह कार्यक्रम हर शनिवार और रविवार शाम 3:30 से 4:00 बजे तक ‘नवियां पैड़ां’ के अधीन पेश किया जाएगा।

इसके द्वारा सरकारी स्कूलों की आकर्षक इमारतें, पढ़ाने की आधुनिक तकनीकों, सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की उपलब्धियां और सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं की जि़ला वार जानकारी दी जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता के अनुसार स्कूलों की की गई कायाकल्प का संदेश लोगों तक पहुँचाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। जहां शिक्षा विभाग के अधिकारी और अध्यापक स्वयं घर-घर, गांवों की पंचायतों और अन्य साझे स्थानों पर जाकर सरकारी स्कूलों के अत्याधुनिक ढांचो का संदेश दे रहे हैं, वहीं विभाग द्वारा सोशल और प्रिंट मीडिया की सहायता से भी समाज को जागरूक किया जा रहा है। सरकारी स्कूलों में पिछले साल दाखि़लों में 15 फ़ीसद की हुई वृद्धि स्कूली ढाँचो की कायाकल्प का ही नतीजा है।

स्मार्ट स्कूल मुहिम के अधीन राज्य के प्राईमरी, मिडल, हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के आकर्षक गेट और चारदिवारियाँ बनाई गई हैं। इसके साथ ही स्कूलों की इमारतों और कक्षाओं के कमरों को शिक्षण सामग्री से भरपूर पेंटिंग के साथ सजाया गया है। स्मार्ट क्लासरूम बनाने के साथ-साथ पढ़ाने के आधुनिक साधन प्रोजैक्टर, एलसीडी और एजूसेट मुहैया करवाए गए हैं। इनका वर्णन करते हुए डी.डी. पंजाबी का ‘नवियाँ पैड़ाँ’ कार्यक्रम सरकारी स्कूलों में लोगों को अपने बच्चे दाखि़ल करने के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ उनको स्कूलों की बदली हुई सूरत के बारे में जानकारी प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News