पंजाब में खिलाड़ियों का डोपिंग टेस्ट होगा अनिवार्य: सोढ़ी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 30, 2019 - 05:21 PM (IST)

नई दिल्ली/चंडीगढ़: पंजाब के खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने पंजाब में खेलों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का संकल्प दोहराते हुए बुधवार को यहां कहा कि राज्य में सरकारी नौकरियों में खिलाडिय़ों के लिए भर्ती से पहले और भर्ती के बाद डोपिंग टैस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। सोढी ने यह बात केंद्रीय खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय के सहयोग से नैशनल एंटी डोपिंग एजैंसी (नाडा) और फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी) के संयुक्त तत्वाधान में एंटी डोपिंग विषय पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन के पहले दिन उद्घाटन सत्र में कही।

Image result for संयुक्त तत्वाधान में एंटी डोपिंग विषय पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन

 

पिछली सरकार ने खेलों पर नहीं दिया कोई ध्यान

सोढी ने पंजाब में खेलों के परिदृश्य पर कहा, ‘‘पिछली सरकार ने खेलों पर जरा भी ध्यान नहीं दिया था। मैंने आने के बाद राज्य की खेल नीति में पूरा बदलाव किया है, नगद पुरस्कारों में वृद्धि की है और सरकारी नौकरियों में खिलाडिय़ों के लिए हर विभाग में तीन प्रतिशत आरक्षण किया है। हमने यह भी सुनिश्चित किया है कि खिलाडिय़ों की परीक्षा आपस में होगी और उन्हें जनरल वर्ग से प्रतिस्पर्धा नहीं करनी पड़ेगी।’’

Image result for डोपिंग टेस्ट

 

नौकरी के बाद भी होता रहेगा औचक टेस्ट

डोपिंग को लेकर सख्त रूख अपनाते हुए पंजाब के खेल मंत्री ने कहा, ‘‘हमने पंजाब में डोपिंग टैस्ट अनिवार्य कर दिया है। किसी भी विभाग, पुलिस और सशस्त्र बलों में नौकरी दिए जाने से पहले खिलाड़ी का डोपिंग टेस्ट होगा और नौकरी मिलने के बाद भी उनका औचक टैस्ट होता रहेगा।’’ इस दौरान कार्यक्रम का उद्घाटन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्वनी कुमार चौबे ने किया जबकि भारत सरकार के पूर्व मंत्री एवं बिहार विधान परिषद सदस्य डा. संजय पासवान इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे। नाडा के महानिदेशक नवीन अग्रवाल और पेफी के सचिव पीयूष जैन भी इस अवसर पर मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News