पड़ोसी राज्यों ने पंजाब में बढ़ाया बस परिचालन, मिला बढ़िया रिस्पांस

punjabkesari.in Friday, Jan 15, 2021 - 11:49 AM (IST)

जालंधर: धूप खिलने से ठंड से राहत मिली है जिसके चलते पिछले कुछ दिन से प्रभावित हो रहे बसों के परिचालन में आज फिर से तेजी देखी गई। इस क्रम में जहां एक तरफ पंजाब के लिए यात्री संख्या में बढ़ौतरी दर्ज हुई वहीं हिमाचल के लिए चलने वाली बसों में भी सीटें भरी हुई नजर आई। इसके चलते जहां एक तरफ पंजाब रोडवेज/प्राइवेट ट्रांसपोटर्ज को राहत मिली है, वहीं पड़ोसी राज्यों द्वारा भी पंजाब में बसों के परिचालन में बढ़ौतरी की गई है।
हिमाचल की बात की जाए तो पिछले कुछ दिनों से बर्फबारी ने हिमाचल के ऊपरी इलाकों के बस परिचालन को प्राभावित किया था क्योंकि अधिक ठंड होने के कारण लोग हिमाचल के उपरी हिल स्टेशनों में जानों को महत्व नहीं दे रहे थे। इस क्रम में धर्मशाला तक के रूटों पर चलने वाली बसों को कुछ रिस्पांस मिलना शुरू हुआ था लेकिन उससे विभाग के खर्च पूरे नहीं हो रहे थे। इसी कारण से हिमाचल ने पंजाब में बसें भेजने में कटौती की थी।

इसी क्रम में वीरवार को शिमला व अन्य स्टेशनों पर चली बसों में यात्री संख्या से विभाग को राहत मिली है। अधिकारियों द्वारा उम्मीद जताई जा रही है कि शुक्रवार व शनिवार को यात्री संख्या बढ़ेगी क्योंकि छुट्टीयों में लोग हिल स्टेशनों की और जाने को महत्व देते है। अब धूप निकलने लगी है जिससे यात्री बढ़ेगें।

वहीं पंजाब में चली बसों में आज चंडीगढ़, बटाला, लुधियाना सहित मुख्य स्टेशनों पर जाने वाले यात्रियो की संख्या अधिक रही वहीं श्री अमृतसर साहिब जाने के लिए बसों में सीटे फुल रही जिससे इस रूट को लेकर प्राइवेट कंपनियां व पंजाब रोडवेज की बसों को खासा लाभ दर्ज हुआ। अधिकारियों ने बताया कि चंडीगढ़ पंजाब रोड़वेज के लिए सबसे फायदेमंद रूट है लेकिन इन रूटों पर छुट्टी वाले दिन रिस्पांस कम रहता है।

अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली पिछले लगभाग 50 दिनों से बंद पड़ा है जिसके चलते शुरूआती दिनों में अंबाला के लिए भी बसों का परिचालन नहीं हुआ था लेकिन अब किसानों के धरने से पहले पड़ते स्टेशन बहालगढ़ तक बसें जा रही है, इसके चलते करनाल, पानीपत के लिए सवारियां मिल रही है। वहीं सोनीपत के लिए सवारियों को नहीं बिठाया जा रहा है। अंबाला के लिए भी यात्री संख्या ठीक-ठाक चल रही है।

अगले 2-3 दिनों तक हरिद्वार के लिए जारी रहेगा अधिक बसों का परिचालन
वहीं हरियाणा, पंजाब सहित पड़ोसी राज्यों द्वारा हरिद्वार के लिए आने वाले 2-3 दिनों तक बसों का अधिक परिचालन किया जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि मकर संक्राति के चलते जो लोग हरिद्वार नहीं जा पाए व अब धूप खिलने के चलते हरिद्वार की तरफ रूख कर सकते है जिसके चलते बसों को अच्छा रिस्पांस मिलेगा। अधिकारियों ने कहा कि आने वाले 2-3 दिनों में छुट्टी के चलते भी लोग हरिद्वार को जा सकते है क्योंंकि मौसम खुलने के चलते अब लोग गंगा स्नान करने को महत्व देगें, यह महीना गंगा स्नान के लिए अति शुभ समझा जाता है।

माता चिंतपूर्णी-ज्वाला जी हेतू होशियारपुर से सबसे अधिक बसें
जालंधर से माता चिंतपूर्णी व ज्वाला जी जाने वाली बसों का टाइम टेबल सुबह का है जिसके चलते 10-11 बजे के बाद जाने वाले लोगों को हिमाचल की बसों का इंतजार करना पड़ता है। बसों के परिचालक बताते है जिन लोगों को जालंधर से बसें नहीं मिलती वह होशियपुर से जाकर आसानी से बसें बदल सकते हैं, क्योंकि होशियारपुर से सबसे अधिक बसें रवाना होती है। इसका मुख्य कारण यह भी है कि होशियारपुर डिपो हिमाचल व पंजाब का अंतिम बार्डर डिपो है जिसके चलते सभी शहरों की बसें वहां से होकर गुजरती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News