Loksabha Election: सशस्त्र बलों की ''थ्री-लेयर'' सुरक्षा में रहेंगी EVM मशीनें

punjabkesari.in Thursday, May 30, 2024 - 02:21 PM (IST)

पंजाब डेस्क- लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग के निर्देशों पर जहां सिविल प्रशासन की ओर से सभी प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं, वहीं इसके साथ ही पुलिस ने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की सख्ती बरतने की योजना बनाई है। इसके तहत एस.एस.पी हरीश दायमा खुद सुखजिंदर कैंपस पहुंचे और सभी सुरक्षा इंतजामों का जायजा लिया। इस बीच, एस.एस.पी हरीश दायमा ने बताया कि मुख्य रूप से ई.वी. एम मशीनों की सुरक्षा के लिए चुनाव आयोग के निर्देशानुसार दो लेयर की सुरक्षा तैनात की जाएगी, जिसके मुताबिक पहली लेयर में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवान तैनात होंगे, जिनमें बी.एस.एफ और सी.आर.पी.एफ शामिल है। इसके बाद दूसरी लेयर में राज्य सशस्त्र पुलिस बल के विशेष जवानों को सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए एक थ्री लेयर भी बनाई जाएगी, जिसमें पंजाब पुलिस के जवान शामिल होंगे और मतगणना केंद्रों के बाहर पूरी स्थिति को नियंत्रित करेंगे। उन्होंने कहा कि करीब 150 विशेष बलों को हत्यारबंद किया जाएगा ताकि कोई शरारती व्यक्ति किसी अप्रिय घटना को अंजाम न दे सके। इसके साथ ही गर्मी को देखते हुए पूरे पुलिस बल की सुरक्षा के भी इंतजाम किए गए हैं ताकि उन्हें गर्मी के मौसम में अपनी ड्यूटी करने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। विशेष रूप से बिजली, पानी, कूलर, लस्सी आदि की व्यवस्था की गयी है।

उन्होंने कहा कि सारी मशीनें और स्ट्रांग रूम सी.सी.टी.वी कैमरों की 24 घंटे की निगरानी में रहेंगे और इन कैमरों की हर पल की गतिविधि रिकॉर्ड की जाएगी।  एस. एस. पी ने कहा कि चूंकि अब इन स्ट्रांग रूम को पूरी तरह से सुरक्षित किया जा रहा है और किसी भी तरह की कोई लापरवाही नहीं बरती जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Radhika Salwan

Related News