FB पर लड़कियों की फोटो लगाकर करते थे ये शर्मनाक काम, दिल्ली से चलता था पूरा Network

punjabkesari.in Thursday, Mar 03, 2022 - 11:23 AM (IST)

चंडीगढ़ (सुशील राज): यूनाइटेड किंगडम से आया पार्सल रिलीज करवाने के नाम पर मनीमाजरा निवासी से 8 लाख 32 हजार की ठगी करने वाले गिरोह के 3 नाइजीरियन सदस्यों को साइबर सैल ने दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों की पहचान अफ्रीका स्थित घाना निवासी गिदोन सेबेस्टियन, क्लेमेंट अफुल और इवोडरिएन निवासी मोइस केई के रूप में हुई है। तलाशी के दौरान 23 मोबाइल फोन, अलग-अलग कंपनी के 23 सिम कार्ड, 40 ए.टी.एम. कार्ड, अलग-अलग बैंकों की 8 पास बुक, 5 वाईफाई हॉट स्पॉट, डोंगल और 4 लैपटॉप बरामद किए गए। साइबर सैल आरोपियों से अन्य वारदातों के बारे में पूछताछ कर रही है। 

एस.पी. सिटी केतन बंसल ने बताया कि मनीमाजरा निवासी यशवीर सिंह से फेसबुक पर टीना फ्रांसिस नामक लड़की ने पार्सल कस्टम विभाग से रिलीज करवाने के नाम पर 8 लाख 72 हजार की ठगी की वारदात को अंजाम दिया था। पुलिस टीम को जांच में पता चला कि गिरोह दिल्ली में बैठकर लोगों से ठगी की वारदात को अंजाम देता है। आरोपियों ने बताया कि गिरोह के सदस्य लड़कियां बनकर लोगों को जाल में फंसाकर ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं। पार्सल रिलीज में लाखों के डॉलर होने का झांसा देकर ठगी करते थे। 


फेसबुक पर लड़कियों का अकाऊंट बनाकर करते थे ठगी
गिरोह के सदस्यों ने बताया कि फेसबुक पर यूनाइटेड किंगडम में रहने वाली लड़कियों की फोटो लगाकर उनका अकाऊंट बनाते थे। इसके बाद अलग-अलग लोगों को फ्रैंड रिक्वैस्ट भेजते थे। फ्रैंड रिक्वैस्ट असैप्ट होने के बाद गिरोह के सदस्य लड़की बनकर फेसबुक और व्हाट्सएप पर चैटिंग करते थे। गिरोह के सदस्य महंगे पार्सल और गिफ्ट भेजकर व्यक्ति के मन में लालच पैदा करते हैं।इसके बाद इंटरनैशनल नंबर से कॉल कर पार्सल रिलीज करने के लिए सीमा शुल्क मांगते हैं। फोन करने वाले बार-बार पार्सल छुड़वाने के लिए कोई न कोई बहाना बनाकर रुपए अकाऊंट में जमा करवाते रहते हैं। लाखों रुपए जमा करवाने के बाद भी पार्सल नहीं मिलता तो व्यक्ति को ठगी का अहसास होता है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News

Recommended News