महानगर में चल रही फर्जी गैस एजेंसी, कम कीमतों पर गैस सिलैंडरों की हो रही कालाबाजारी

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2024 - 06:54 PM (IST)

लुधियाना  : महानगर में सक्रिय माफिया द्वारा फर्जी गैस एजेंसी के जरिए शहर के विभिन्न इलाकों में घरेलू एवं कमर्शियल गैस सिलेंडरों की बिक्री करने का बड़ा काला कारोबार चलाया जा रहा है। इस एपीसोड में चौंकाने वाली अहम बात यह सामने आ रही है कि माफिया के ग्रुगों द्वारा शहर की सड़कों पर खुलेआम ऑटो रिक्शा दौड़ते हुए सरकारी गैस कंपनियों द्वारा निर्धारित किए गए रेट से बहुत ही कम कीमतों पर गैस सिलेंडरों की बिक्री की जा रही है, जिस कारण पूरी एल.पी.जी. इंडस्ट्री को भारी आर्थिक नुकसान और परेशानी हो रही है। 

यह अहम जानकारी देते हिंदुस्तान पेट्रोलियम कंपनी के सेल्स अधिकारी अभिमन्यु झा ने बताया कि औद्योगिक नगरी में गैस माफिया द्वारा चलाए जा रहे गोरख धंधे संबंधी जानकारी मिलने के तुरंत बाद उनके द्वारा पुलिस कमिश्नर सहित खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की कंट्रोलर मैडम शिफाली चोपड़ा को ई.मेल के जरिए शिकायत भेजते हुए माफिया के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की गई है। अभिमन्यु झा द्वारा कथित दावा किया गया है कि कुछ अज्ञात लोगों द्वारा बड़े ही शातिराना तरीके से गैस एजेंसी की फर्जी चालान बुक प्रिंट करवा कर बाजार में सुमन गिल इंटरप्राइजेज के नाम पर एच.पी. गैस कंपनी के बैनर तले गैर कानूनी तरीके से घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडरों की बिक्री करने का बड़ा नेटवर्क चलाया जा रहा है। 

अभिमन्यु झा द्वारा जिला और पुलिस प्रशासन सहित मीडिया कर्मियों के साथ सांझा की गई एक वीडियो क्लिप संबंधी  कथित दावा किया गया है कि फर्जी गैस एजेंसी के डिलीवरी मैन ऑटो रिक्शा पर कमर्शियल गैस सिलेंडर भरकर शहर भर के व्यापारिक संस्थानों, होटलों, मैरिज पैलसों, रेस्टोरेंट और ढाबों आदि में एल.पी.जी. गैस सिलेंडरो की गैरकानूनी बिक्री कर रहे हैं। ऐसे में जिला और पुलिस प्रशासन द्वारा कार्रवाई करते हुए जहां उक्त फर्जी गैस एजेंसी के संचालकों, डिलीवरी मैनस के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज की जाएगी। वहीं व्यावहारिक संस्थानों पर पड़े हुए गैस सिलेंडर भी सील करके कब्जे में लिए जाएंगे क्योंकि उक्त सारा नेटवर्क चोरी की एल.पी.जी. गैस व सिलेंडरों से जुड़ा हुआ है। उन्होंने दावा किया कि माफिया द्वारा गैस कंपनियों द्वारा निर्धारित की गई कीमतों से बाजार में काफी कम रेट में कमर्शियल गैस सिलेंडरों की बिक्री की जा रही है जिसके कारण न केवल गैस कंपनियों की बिक्री बुरी तरह से प्रभावित हो रही है बल्कि लुधियाना जिले से संबंधित प्रत्येक गैस एजेंसी के डीलर को भी भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। 

उधर इस मामले को लेकर जब अभिमन्यु झा द्वारा सांझा की गई सुमन गिल इंटरप्राइजेज नामक चालान बुक पर दिए गए मोबाइल फोन नंबर पर संपर्क किया तो फोन उठाने वाले शख्स ने कहा कि उनकी कोई भी गैस एजेंसी नहीं है और ना ही वो कमर्शियल और घरेलू गैस सिलेंडरों की बिक्री का काम कर रहे हैं। उन्होंने यहां तक कहा कि शहर में उनका कोई भी ऑटो रिक्शा नहीं घूम रहा है। जांच पड़ताल के दौरान सामने आया है कि सुमन गिल इंटरप्राइजेज के नाम पर बाकायदा जी.एस.टी. नंबर जारी हुआ है। उन्होंने सवाल किया कि फार्म द्वारा विभाग से प्राप्त किए गए जी.एस.टी. नंबर पर क्या काम किया जा रहा है। यह बात जल्द ही विभागीय जांच में साफ हो जाएगी। अधिकारियों द्वारा सुमन गिल एंटरप्राइजेज के संचालकों के खिलाफ फर्जीवाड़े के तहत गैस एजेंसी चलाने सबंधी किया जा रहे दावों, आरोपों और पेश किए गए सभी दस्तावेजो में कितनी सच्चाई है, इसकी जमीनी हकीकत फिलहाल समय के गर्भ में दफन है। 

क्या कहते हैं आधिकारिक

उधर मामले संबंधी  बातचीत करते हुए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के कंट्रोलर संजय शर्मा ने दावा किया कि विभाग टीम द्वारा मामले की जांच पड़ताल की जा रही है।  शर्मा ने कहा सभी पहलुओं को गंभीरता से खंगाला जा रहा है। गलत तरीके से गैस एजेंसी चलाने वाले संचालकों को खिलाफ फर्जीवाड़े के आरोप सिद्ध होने के तुरंत बाद विभागीय एवं कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News