जंडियाला गुरु में रेलवे ट्रैक पर किसानों का धरना जारी, रद्द हुईं कई गाड़ियां

11/26/2020 12:49:58 PM

अमृतसर(जशन): आज भी जंडियाला गुरु रेलवे स्टेशन पर रेल ट्रैक पर किसानों का धरना जारी रहने के कारण वाया तरनतारन होते हुए गुरु नगरी के मुख्य रेलवे स्टेशन पर बुधवार को 2 ट्रेनें यात्रियों को लेकर पहुंचीं, जबकि 5 रेलगाड़ियां अपने गंतव्य की ओर रवाना हुईं। 

रेलवे स्टेशन पर रेल मुसाफिर जहां अपने रेलगाड़ियों का इंतजार करते दिखे, वहीं दूसरी ओर इंक्वायरी काउंटर पर भी लोगों का तांता लगा रहा। बुधवार को भी चंडीगढ़ जाने वाले यात्रियों को मायूसी ही हाथ लगी। खास बात यह है कि रेलवे स्टेशन पर रेलवे प्रशासन ने लोगों को सोशल डिस्टैंसिंग रखने की पुरजोर ताकीद है, जिसके अंतर्गत कोविड-19 संबंधी सभी नियमों का पूरी तरह से पालन करवाया जा रहा है। 

गौरतलब है कि उक्त रेलगाड़ी की पंजाब में काफी डिमांड है और इस ट्रेन की जल्द सीटें रिजर्व हो जाती हैं। यह ट्रेन अक्सर ही यात्रियों की संख्या अनुरूप फुल ही रहती है। इसके बाद सुबह 6:20 बजेट्रैन नंबर-0026, अमृतसर-बांद्रा स्पैशल रेलगाड़ी अपने गतव्य बांद्रा रेलवे स्टेशन के लिए रवाना हुई। इसके उपरांत सुबह 7:50 बजे ट्रैन नंबर-02926, पश्चिम एक्सप्रैस रवाना हुई। इसके बाद सुबह-11:55 बजे ट्रेन नंबर-04656, सरयू-यमुना एक्सप्रैस रेलगाड़ी यात्रियों सहित जयनगर के लिए रवाना हुई। 5वीं ट्रेन बुधवार की रात को 9:25 बजे ट्रेन नंबर-0204, गोल्डन टैंपल रेलगाड़ी अपने गंतव्य मुंबई की ओर रवाना हुई। काफी समय बाद ही अमृतसर से कुल पांच रेलगाड़ियां यात्रियों सहित अपने गंतव्य को स्टेशन से छूटी है।

इंक्वायरी काउंटर पर लगा लोगों का तांता 
अमृतसर रेलवे स्टेशन पर काफी समय बाद फिर से यात्रियों का तांता लगना शुरू हुआ है। स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की संख्या में सबसे अधिक संख्या यहां से अपने गंतव्य की ओर जाने वाली रेलगाड़ियों के यात्रियों की रही। बुधवार को अमृतसर रेलवे स्टेशन पर 5 रेलगाड़ियां अपने-अपने गतव्य की ओर रवाना हुईं। इससे उक्त रेलगाड़ियों के यात्रियों ने राहत की सांस ली, क्योंकि अगर अब भी किसान आंदोलन के कारण उक्त रेलगाड़ियां रद्द हो जाती तो कइयों को उक्त ट्रेन पकड़ने के लिए अंबाला रेलवे स्टेशन पर जाना पड़ता। इसके अलावा कई यात्रियों की अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ती। बुधवार को उतरते समय दौरान सभी यात्रियों ने सोशल डिस्टैंसिंग का खास तौर से ध्यान रखा।

इन ट्रेनों का हुआ आवागमन
अमृतसर रेलवे स्टेशन पर वाया तरनतारन के रूट के माध्यम से बुधवार को देर रात तक कुल 2 रेलगाड़ियां पहुंची, जबकि विगत दिवस 5 ट्रेनें यात्रियों को लेकर अमृतसर आई थीं। शाम के 5:30 बजे रेलगाड़ी नम्बर-02903, गोल्डन टैंपल रेलगाड़ी यात्रियों को लेकर आई, हालांकि इसके आने का टाइम काफी पहले था। यानि कि यह ट्रेन अपने आने की तय समय सीमा से काफी देरी से पहुंची। इसके लिए यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसके अलावा अमृतसर रेलवे स्टेशन पर रेलगाड़ी नंबर-04649 सरयू-यमुना एक्सप्रैस रेलगाड़ी यात्रियों को लेकर पहुंची। जानकारी के अनुसार वीरवार को स्टेशन पर आने वाली सबसे पहली रेलगाड़ी नंबर-02903 है।

बुधवार को रेलवे स्टेशन पर कुल 5 रेलगाड़ियां काफी संख्या में यात्रियों को लेकर अपने-अपने गतव्य की ओर रेलवे के टाइम टेबल अनुसार अपनी तय समय सीमा के अनुरूप ही रवाना हुई। सबसे पहली रेलगाड़ी सुबह 5:30 बजे रेलगाड़ी नंबर-02716, सचखंड एक्सप्रैस रेलगाड़ी अपने गतव्य नांदेड साहिब के लिए भारी संख्या में यात्रियों को लेकर रवाना हुई।

रद्द हुईं ये रेलगाड़ियां
बुधवार को जो रेलगाड़ियां रेलवे प्रशासन ने रद्द कर दी, उनमें से ट्रैन नंबर-04624 अमृतसर-सहरसा, ट्रेन नंबर- 02054 जन शताब्दी, ट्रैन नंबर- 04652 जयनगर को जाने वाली हमसफर एक्सप्रैस, न्यू जलपाइगुडी को जाने वाली रेलगाड़ी नंबर- 04654 कर्मभूमि एक्सप्रैस रेलगाड़ी, नई दिल्ली को जाने वाली ट्रैन नंबर- 02030 स्वर्ण शताब्दी स्पैशल रेलगाड़ी व छठी रेलगाड़ी दरभंगा को जाने वाली ट्रैन नंबर- 05212 डिबूगढ़ फैस्टिवल स्पैशल रेलगाड़ियां हैं। यह सभी रेलगाड़ियां बुधवार को रद्द घोषित कर दी गईं, जिससे उक्त रेलगाड़ियों में जाने वाले यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा और कइयों ने तो अपनी यात्रा को रद्द करना ही बेहतर समझा। 

इन ट्रेनों के बदले स्टेशन
रेलवे ने 2 रेलगाड़ियां जो अमृतसर से चलनी थी उनका स्टेशन बदल दिया है। रेलगाड़ी संख्या- 02926 पश्चिम एक्सप्रैस अपने गंतव्य बांद्रा (मुम्बई) के लिए अमृतसर की बजाय चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से चलेगी, वहीं रेलगाड़ी संख्या- 02716 सचखंड नादेड़ साहिब के लिए अमृतसर की बजाय नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेगी।


Sunita sarangal

Recommended News