मुखयमंत्री भगवंत मान का सरकारी स्कूलों की शिक्षा पर फोकस का पहला नतीजा

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2023 - 06:38 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): 10 मार्च 2022 को जब पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार सत्ता में आई थी तो उस समय पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू होने में करीब 1 महीने का ही समय बचा था। इतने कम समय में मुखयमंत्री भगवंत मान की सरकार द्वारा भी सरकारी स्कूलों में सुधार के लिए कोई योजना लाना मुमकिन नहीं था। लेकिन सत्ता संभालने के बाद मुखयमंत्री मान ने जिस तरह से सरकारी स्कूलों के प्रिंसीपलों के साथ लुधियाना के एक रिर्जाट में मीटींग करके उनकी हौंसलाफजाई की उससे नई सरकार का सरकारी स्कूलों की शिक्षा के प्रति विजन हर किसी को नजर आ गया था।  सरकारी स्कूलों के प्रति लोगों का विश्वास बहाल करने  और स्कूल प्रमुखों को मोटीवेट करने के उदेश्य से  मुखयमंत्री ने बीते करीब 1 वर्ष में जो योजनाएं शुरू की उसका पहला रिजल्ट पीएसईबी द्वारा घोषित बोर्ड परीक्षाओं के शानदार परिणामों के रूप में सामने आया है। ऐसा शायद पहली बार ही हुआ है कि राज्य के विभिन्न 14 जिले ऐसे हैं जिनमें सरकारी स्कूलों के स्टूडैंटस ने स्कूल ही नहीं बलकि जिले में टॉप करके सरकारी स्कूलों में मिलनी शुरू हुई गुणात्मक शिक्षा के सरकारी दावों पर अपनी सफलता से मोहर लगा दी है। इन मेधावियों की परफोर्मेंस ने पिछले कई वर्ष में सरकारी स्कूलों के रिजल्टों बारे बनी लोगों की धारणा को भी बदलने का काम किया है। 

इन मेधावियों की सफलता ने लगाए स्कूल के नाम को चार चांद 

बात अगर जिले में टॉप आकर  सरकारी स्कूलों के नाम को चार चांद लगाने वाले मेधावियों की करें तो इनमें लुधियाना के अजीतसर सरकारी गर्ल्स सी.सै. स्कूल रायकोट की छात्रा किरणजीत कोर ने 650 में 643 अंक लेकर जिले में पहला स्थान पाया। वहीं  मानसा के सरकारी हाई स्कूल मंडाली की छात्रा हरमनप्रीत कोर ने 646 अंक, मौड मंडी के सरकारी सी.सै.स्कूल की दीपिका ने 640 अंक, रामपुरा फुल के सरकारी सी.सै.स्कूल की प्रियंका ने 633अंक, संगरूर के सरकारी गर्ल्स सी.सै. स्कूल भवानीगढ़ की छात्रा जसमीत कोर ने 644, फिरोजपुर के शहीद सुखविंदर सिंह सरकारी सी.सै.स्कूल की जिया ने 638 अंक, फाजिल्का के सरकारी हाई स्कूल शेरगढ़ की सपना ने 640 अंक, होशियारपुर के सरकारी माडल हाई स्कूल सैक्टर 2 तलवाड़ा की अंकिता ने 98.46 प्रतिशत, कपूरथला के सरकारी सी.सै.स्कूल खेड़ा दोनां की निशा रानी ने 98.46 प्रतिशत, मोगा के सरकारी सी.सै.स्कूल बंधनीकलां की जसवीन कोर ने 639, पटियाला के सरकारी सी.सै.स्कूल माडल टाउन की संजना कुमारी ने 643, बरनाला के तपा मंडी के सरकारी गर्ल्स स्कूल दराज की छात्रा अमनदीप कौर ने 634, गुरदासपुर के शहीद सिपाही गुरबख्श सिंह सरकारी स्कूल नैनोकोट के अभिषेक ने 639, अबोहर में सरकारी माडल हाई स्कूल की मुस्कान ने 639, अंकों के साथ अपने अपने शहरों में टॉप किया। 

कई जिलों से निकले सैकंड टॉपर भी 

यहीं नहीं जालंधर के सरकारी सी.सै.स्कूल रंधावा मसंदा की खवाहिश ने 640 अंक, अमृतसर के कोट बाबा दीप सिंह सरकारी स्कूल की छात्रा परी ने 639 अंक, फाजिलका के सरकारी सी.सै.स्कूल खलेरखानापुर की अंकिता ने 98.15 प्रतिशत अंक, सरकारी सी.सै.स्कूल खेड़ा दोनां की शुभरीत, सरकारी स्कूल हमीरा की मनुप्रीत ने संयुक्त रूप में 97.85, सरकारी हाई स्कूल संधू चटटा की सुखमन कोर ने 97.85 प्रतिशत अंकों के साथ शहर में दूसरा स्थान हासिल किया। मोगा के बधनीकलां के सरकारी सी.सै.स्कूल कैलां की स्नेहा ने 638, सरकारी सी.सै.स्कूल लंघियाना खुर्द की  एकमवीर ने 637 अंक लेकर जिले में क्रमश: दूसरा व तीसरा स्थान पाया। 

मुखयमंत्री भगवंत मान की अगुवाई में परीक्षाओं से कुछ समय पहले शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस द्वारा विधार्थियों का बेहतरीन परिणाम लाने के लिए शुरू की मिशन 100 परसेंट गिव यूअर बैस्ट मुहिम ने भी अध्यापकों को काफी मोटीवेट किया। मंत्री द्वारा ली जाने वाली मीटींगों में भी लगातार स्टडी पर फोकस किया गया जिससे अध्यापकों ने एक्सट्रा क्लासेज़ लगाकर छुटिटयों में भी विधार्थियों को पढ़ाई करवाई। आज अगर सरकारी स्कूलों के स्टूडैंटस ने टॉपर आने का इतिहास रचा है तो इसमें मुखयमंत्री भगवंत मान और शिक्षा मंत्री बैंस की योजनाओं का भी बहुत योगदान है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News