विदेश मंत्रालय अब पासपोर्ट की अवधि खत्म होने से पहले रिन्यू करवाने का भेजेगा संदेश

punjabkesari.in Friday, Jan 24, 2020 - 01:09 PM (IST)

जालंधर(धवन): पासपोर्ट धारकों की सुविधा के लिए एक बड़े अभियान के तहत केन्द्रीय विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट धारकों को उनके पासपोर्ट की मियाद खत्म होने से पहले 9वें व 7वें महीने एस.एम.एस. संदेश भेजकर पासपोर्ट को रिन्यू करवाने बारे सचेत किया जाएगा। 

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी राजकुमार बाली ने कहा कि अक्सर यह बात देखी गई है कि पासपोर्ट धारक समय पर पासपोर्ट को रिन्यू करवाना भूल जाते हैं। पासपोर्ट की मियाद खत्म होने के कई महीने बाद भी वह अपने पासपोर्ट को रिन्यू नहीं करवाते हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जिसकी पासपोर्ट की 6 महीने की वैधता शेष है, वह ही विदेश जा सकता है। लोग ऐसी स्थिति में जल्दबाजी में पासपोर्ट को रिन्यू करवाने के लिए कार्यालय में आते हैं। कई बार तो पासपोर्ट रिन्यू न होने के कारण लोग विदेश जाने से वंचित भी रह जाते हैं। उन्होंने कहा कि बहुत सारे ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसमें किसी को एमरजैंसी के कारण विदेश जाना पड़ता है पर वह विदेश नहीं जा सकता क्योंकि उसके पासपोर्ट की मियाद खत्म होने में 6 महीने से कम का समय शेष होता है।

बाली ने कहा कि लोगों की इस समस्या को हल करने के लिए विदेश मंत्रालय ने आज एस.एम.एस. सुविधा की शुरूआत की है। एस.एम.एस. के द्वारा पासपोर्ट धारकों को पासपोर्ट की मियाद खत्म होने बारे याद करवाया जाएगा। उन्होंने पासपोर्ट सेवा एप के द्वारा मोबाइल से अप्लाई करने के बारे में भी जानकारी दी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News