Future Gaming: चुनाव आयोग ने जारी किए Electoral Bonds के आंकडें, जानें पंजाब में कहा है इनका कायार्लय?

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2024 - 12:27 PM (IST)

पंजाब डेस्कः लोकसभा चुनावों को लेकर हर पार्टी ने अपनी कमर कस ली है। इसी बीच चुनाव आयोग द्वारा गुरुवार को अपनी वेबसाइट पर इलेक्टोरल बॉन्ड से संबंधित आंकड़े अपलोड किए गए, जिसमें  'फ्यूचर गेमिंग' चुनावी बॉन्ड के माध्यम से राजनीतिक दलों को 1,368 करोड़ रुपए का दान देकर सबसे बड़े डोनर के रूप में सामने आया है।

12,155.51 करोड़ के बॉन्ड का  दिया गया विवरण
आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल 2019 से खरीदे गए चुनावी बॉन्ड के कुल मूल्य का आधा हिस्सा 23 कंपनियों का है। फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड शीर्ष खरीदार के रूप में उभरी है, चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ों में 12,155.51 करोड़ के बॉन्ड का विवरण दिया गया है जो लगभग 5 वर्षों में 1,300 से ज्यादा कंपनियों की ओर से खरीदे गए। उनमें से फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने 1,368 करोड़ के बॉन्ड खरीदे, जो 1,000 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली एकमात्र कंपनी है।

एक निजी चैनल की एक रिपोर्ट के अनुसार  फ्यूचर की वेबसाइट के हवाले से बताया गया है कि मार्टिन ने 13 साल की उम्र में लॉटरी बिजनेस शुरू किया था, जो अब अरुणाचल प्रदेश, असम, गोवा, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, पंजाब, सिक्किम और पश्चिम बंगाल में लॉटरी बिजनेस करती है। नागालैंड और सिक्किम में फ्यूचर 'डियर लॉटरी' का एकमात्र डिस्ट्रीब्यूटर है।

Future Gaming का लुधियाना कार्यालय कहाँ है?
गूगल पर फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड को खोजने पर पंजाब के लुधियाना में कैलाश सिनेमा चौक, राजेंद्र नगर, सिविल लाइन्स के पास का पता मिलता है। लेकिन जब निजी चैनल की टीम ने उस स्थान का दौरा किया, तो उस पते पर फ्यूचर गेमिंग का कोई कार्यालय नहीं था। जिस भवन में कार्यालय होना था उस पर फर्म का कोई साइनबोर्ड नहीं था। पते के पास के एक दुकानदार ने कहा कि कंपनी करीब डेढ़ साल पहले इस पते से स्थानांतरित हुई है। उन्होंने कहा कि जिस घर से कार्यालय संचालित होता था, उसका मालिक भी पिछले 20 वर्षों से इस क्षेत्र में नहीं रहता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News