देश की 415 सार्वजनिक यूनिवर्सिटीज में से GNDU को मिला 17वां स्थान

9/16/2020 10:12:07 AM

अमृतसर(ममता): ‘आऊटलुक’ पत्रिका द्वारा हाल ही में जारी किए गए सर्वेक्षण में गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी पंजाब स्टेट की एकमात्र यूनिवर्सिटी है, जिसने देश की शीर्ष स्टेट यूनिवर्सिटीज के बीच स्थान हासिल किया है। यह देश की 415 सार्वजनिक यूनिवर्सिटीज में 17वें स्थान पर है। हाल ही में इसने वीक-हंसा रिसर्च सर्वे-2020 के अनुसार 10 शीर्ष स्टेट पब्लिक बहुविषयक यूनिवर्सिटीज में 7वां स्थान प्राप्त किया। 

यह उत्तर भारतीय यूनिवर्सिटीज में से गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के लिए सबसे बड़ा सम्मान है, क्योंकि राज्य के वित्त पोषित यूनिवर्सिटीज में इसका स्थान सबसे ऊपर है। भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित केवल पंजाब यूनिवर्सिटी (चंडीगढ़) को इससे पहले आंका जाता है। जहां तक अकादमिक और अनुसंधान उत्कृष्टता का सवाल है, विभिन्न मापदंडों पर जी.एन.डी.यू. को 281.77 अंक मिले हैं, जो आसपास की यूनिवर्सिटियों में सबसे अधिक हैं। 

उक्त यूनिवर्सिटी द्वारा हाल के दिनों में की गई एक बड़ी पहल, जो विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा अपनाई गई है, अपने डॉक्टरेट छात्रों के लिए ऑनलाइन मौखिक परीक्षा है, जो न केवल समयसीमा को कम करता है, बल्कि यूनिवर्सिटी को अपने छात्रों को राष्ट्रीय ख्याति के संस्थानों के प्रख्यात शिक्षाविदों से परीक्षा दिलाने में भी मदद करता है। 

जिन विभागों में वर्तमान शैक्षणिक वर्ष 2020-2021 में प्रवेश के लिए जबरदस्त भीड़ है, राष्ट्रीय परीक्षण एजैंसी द्वारा रिमोट प्रोक्टेड ऑनलाइन आधारित टैस्ट के माध्यम से प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है, जो 18 सितम्बर को आयोजित की जा सकती है। यह एकमात्र यूनिवर्सिटी है, जिसने इस तरह की गतिविधि के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजैंसी (भारत सरकार उद्यम) के साथ करार किया है। कुलपति डा. जसपाल सिंह संधू ने यूनिवर्सिटी की सफलता का श्रेय शिक्षकों, कर्मचारियों, रिसर्च स्कॉलर और यूनिवर्सिटी के छात्रों के निरंतर प्रयासों को दिया।


Sunita sarangal

Related News