विदेश में पढ़ाई और नौकरी के चाहवानों के लिए अच्छी खबर, शुरू हो रही यह सुविधा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2021 - 03:29 PM (IST)

चंडीगढ़(शर्मा): पंजाब सरकार 15 फरवरी से विदेशी स्टडी और प्लेसमैंट सैल की शुरूआत करेगी जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह करेंगे। इसकी स्थापना विदेश में पढ़ाई और नौकरी के लिए जाने के इच्छुक नौजवानों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए राज्य सरकार की तरफ से ‘पंजाब घर-घर रोजगार और कारोबार मिशन’ के अधीन की गई है। 

भारत सरकार से मिली मंजूरी
यह खुलासा करते हुए रोजगार सृजन मंत्री ने कहा कि इस सैल की शुरूआत मोहाली से पायलट प्रोजैक्ट के तौर पर की जाएगी। इस सैल में नौजवानों को काऊंसलिंग के बाद स्टडी वीजा और वर्क वीजा लेने के लिए सरकार की तरफ से मुफ्त सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। इसके लिए जरूरी कार्रवाइयां पूरी कर ली गई हैं और भारत सरकार से मंजूरी भी मिल गई है। अब इसके अगले पड़ाव के अंतर्गत विदेशी यूनिवर्सिटियों और कालेजों के साथ पंजाबी नौजवानों को स्टडी वीजा की सहायता के लिए बातचीत चल रही है। यह सैल अधिक से अधिक पंजाबी नौजवानों को उनकी योग्यता और रुचि के आधार पर स्टडी वीजा और वर्क वीजा सेवाएं मुहैया करवाने के लिए काफी मददगार साबित होगा।

10 लाख लोगों को रोजगार करवाया जाएगा मुहैया
यहां आज पंजाब भवन में सचिव राहुल तिवारी और डायरैक्टर हरप्रीत सिंह सूदन के साथ की गई प्रैस कांफ्रैंस में चन्नी ने बताया कि पंजाब सरकार ने मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह के नेतृत्व में इस साल राज्य सरकार की तरफ से घर-घर रोजगार और कारोबार मिशन के अंतर्गत 10 लाख लोगों को रोजगार /स्व-रोजगार मुहैया करवाया जाएगा, जिसके अंतर्गत 1 लाख सरकारी नौकरियां, 4 लाख निजी क्षेत्र में नौकरियां और 5 लाख नौजवानों को स्व-रोजगार दिलाया जाएगा। इससे पहले घर-घर रोजगार मिशन के अंतर्गत पिछले 3 सालों के दौरान अब तक 15 लाख से अधिक नौजवानों को रोजगार और स्व-रोजगार मुहैया करवाया गया है। पंजाब में जापान से निवेश की संभावनाओं की बात करते हुए चन्नी ने कहा कि राज्य में जापानी भाषा के प्रशिक्षण कोर्स शुरू किए जाएंगे। इसके पहले पड़ाव को पूरा कर लिया है। इसके अंतर्गत जापानी भाषा का प्रशिक्षण देने के लिए 37 मास्टर ट्रेनर तैयार किए गए हैं, जो 18 से 45 साल के नौजवानों को जापानी भाषा का 200 घंटे का कोर्स करवाएंगे। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि घर-घर रोजगार सृजन विभाग की तरफ से राज्य के नौजवानों को नशों की दलदल से निकालकर कौशल प्रशिक्षण देने के लिए मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह के आदेशों के अंतर्गत ‘मिशन रैड स्काई’ की भी शुरूआत की जा रही है। इसके अंतर्गत हर जिले से 500 और कुल 11000 नौजवानों को हुनरमंद बनाकर रोजगार दिलाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News