प्लाज्मा पर सरकार ने लिया यू-टर्न, अब मुफ्त मिलेगा, बेचने व खरीदने की इजाजत नहीं

punjabkesari.in Friday, Jul 31, 2020 - 10:01 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर(अश्वनी/ धवन): कोरोना वायरस के इलाज में प्लाज्माथैरेपी पर सरकार ने यू-टर्न ले लिया है। सरकार ने अब कहा है कि राज्य में प्लाज्मा मुफ्त मुहैया करवाया जाएगा। इससे पहले 26 जुलाई को सरकार ने कहा था कि कोरोना इलाज के लिए प्राइवेट अस्पतालों को रा’य के प्ला’मा बैंक से 20,000 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से प्लाज्मा मुहैया करवाया जाएगा। 

वहीं, अब मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने स्वास्थ्य विभाग को यह यकीनी बनाने के सख्त आदेश दिए कि कोविड मरीजों से प्लाज्मा की कोई कीमत न वसूली जाए और किसी को भी प्ला’मा खरीदने या बेचने का अधिकार नहीं है, क्योंकि प्ला’मा कोरोना वायरस के किसी भी इलाज की अनुपस्थिति में कई मामलों में जान बचाने में सहायक साबित हुआ है। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग से कहा कि अमृतसर और फरीदकोट में दो प्ला’मा बैंक स्थापित करने संबंधी तेजी से कार्रवाई की जाए, जिससे पटियाला में चल रहे प्ला’मा बैंक को सहारा मिल सके। कैबिनेट मंत्री ओ.पी. सोनी ने इस मौके पर मुख्यमंत्री को जानकारी दी कि नए बैंकों संबंधी मंजूरी हासिल हो चुकी है और उपकरणों की खरीद के लिए टैंडर जारी किए जा रहे हैं।

राज्य में बढ़ते जा रहे कोरोना मामलों पर चिंता जाहिर करते हुए कै. अमरेंद्र सिंह ने स्वास्थ्य मंत्री से कहा कि समूह जिला अस्पतालों में संक्रमण के मामूली मामलों वाले मरीजों की देखभाल और इलाज के लिए 10 बैड स्थापित करने हेतु उचित प्रस्ताव तैयार करके भेजा जाए। मुख्य सचिव विनी महाजन ने सुझाव दिया कि सभी फील्ड अफसरों, जिनमें डिप्टी कमिश्नर और एस.एस.पी. शामिल हों, को अगले 2 महीनों के लिए रात के समय भी अपनी तैनाती वाले स्थानों पर ही रहना चाहिए, क्योंकि पंजाब के लिए यह नाजुक समय है। उन्होंने कहा कि उम्मीद की जाती है कि यह अफसर हालात पर हमेशा काबू पाने में सफल होंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News