10वीं और 12वीं के रि-अपीयर एग्जाम पास न करने वाले विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, मिला सुनहरा मौक

punjabkesari.in Thursday, Sep 10, 2020 - 11:35 AM (IST)

मोहाली(नियामियां): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से दसवीं और बारहवीं श्रेणी (समेत ओपन स्कूल) के मार्च 2004 और उसके बाद परीक्षा देने वाले ऐसे परीक्षार्थी जिनका परिणाम कंपार्टमैंट था और वह दिए गए  मौके में परीक्षा पास नहीं कर सके, उनको परीक्षा पास करने के लिए एक विशेष कर मौका (सुनहरा मौका) प्रदान किया गया है।

कंट्रोलर परीक्षाएं जे.आर. महरोक ने बताया कि बोर्ड की तरफ से दसवीं और बारहवीं श्रेणियों में मार्च 2004 से मार्च 2019 तक रैगुलर परीक्षार्थी के तौर पर अपीयर होने वाले और मार्च 2004 से मार्च 2017 तक ओपन स्कूल प्रणाली अधीन परीक्षाओं में अपीयर होने वाले जिन परीक्षार्थियों का नतीजा री-अपीयर या कंपार्टमैंट घोषित किया गया था, परंतु बोर्ड की तरफ से नियमों अनुसार दिए जाने वाले मौकों में भी वह अपनी परीक्षा पास नहीं कर सके, उनको परीक्षा में अपियर होने का एक सुनहरा मौका दिया गया है। इसके साथ ही मार्च 2004 से मार्च 2018 तक दसवीं और बारहवीं श्रेणियों की परीक्षाओं में अपियर होने वाले जो परीक्षार्थी परीक्षा पास करने के बाद अपनी कारगुजारी में विस्तार करना चाहते हैं, को भी अपनी कारगुजारी बढ़ाने के लिए परीक्षा में फिर अपियर होने का यह सुनहरा मौका प्रदान किया गया है। महरोक ने यह जानकारी भी दी कि इस गोल्डन मौके की यह परीक्षा राज्य में कोविड -19 के कारण बिगड़े हालात ठीक होने उपरांत ही ली जाएगी।

सुनहरी मौके की इस परीक्षा के लिए 10000 रुपए परीक्षा फीस निर्धारित की गई है। परीक्षार्थी 18 सितम्बर 2020 तक बिना किसी लेट फीस के ऑनलाइन फार्म और परीक्षा फीस भर सकते हैं। अपने जिला के क्षेत्रीय दफ्तरों में 25 सितम्बर तक परीक्षा फार्मों की हार्ड कापी जमा करवाना लाजिमी है। प्रति परीक्षार्थी 1000 रुपए लेट फीस के साथ 25 सितम्बर तक ऑनलाइन परीक्षा फार्म और परीक्षा फीस भर कर 30 सितम्बर तक परीक्षा फार्मों की हार्ड कापी केवल मुख्य दफ्तर में जमा करवानी होगी। इस उपरांत इच्छुक परीक्षार्थियों के लिए पहली अक्तूबर तक 2000 रुपए प्रति परीक्षार्थी लेट फीस के साथ परीक्षा फार्म और परीक्षा फीस भर कर 5 अक्तूबर तक परीक्षा फार्मों की हार्ड कापी केवल मुख्य दफ्तर में जमा करवाने का अंतिम मौका होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News