GST विभाग सक्रिय: जांच के घेरे में संदिग्ध इकाइयां, बिलों सहित अहम दस्तावेज किए जब्त

punjabkesari.in Thursday, Dec 22, 2022 - 01:47 PM (IST)

 जालंधर (पुनीत): नववर्ष व लोहड़ी सहित शादियों के दिन चल रहे हैं, जिसके चलते मार्कीट में उछाल देखने को मिल रहा है लेकिन इसके बावजूद टैक्स कलैक्शन में उम्मीद मुताबिक बढ़ौतरी होती नजर नहीं आ रही। टैक्स में होने वाली चोरी पर जी.एस.टी. विभाग सक्रिय नजर आ रहा है और संदिग्ध इकाइयों पर पैनी नजरें रखे हुए है। इसी क्रम में महानगर में दो स्थानों पर छापेमारी करते हुए अहम दस्तावेज जुटाए गए जिससे विभाग को जुर्माना के रूप में राशि प्राप्त होने से टैक्स क्लैक्शन बढ़ेगा।

PunjabKesari

डी.सी.एस.टी. (डिप्टी कमिश्नर ऑफ स्टेट टैक्स) अजय कुमार द्वारा असिस्टैंट कमिश्नर जालंधर-2 शुभि आंगरा को संदिग्ध इकाइयों पर कार्रवाई के दिशा-निर्देश दिए गए। इसी क्रम में शुभि आंगरा ने सीनियर अधिकारियों की अध्यक्षता में 2 टीमों का गठन करके 10 करोड़ से अधिक की टर्नओवर वाली मैसर्ज आर.एस. ट्रेडिंग, रिम्पी सेल कार्पोरेशन को चिन्हित करके रेकी शुरू करवाई।

आर.एस. ट्रेडिंग बारे विभाग को जानकारियां मिली कि यह इकाई बिल बनाने में अनियमितताएं अपना रही है जिससे विभाग को टैक्स में चूना लगने की संभावना है। टेडिंग करने वाली उक्त इकाई बाहरी राज्यों से माल खरीद कर उसे लोकल मार्कीट व दूरदराज के क्षेत्रों में सेल करती है। ट्रेडिंग के इस कारोबार में आई.टी.सी (इनपुट टैक्स क्रैडिट) का इस्तेमाल किया जा रहा है और बनती जी.एस.टी. की अदायगी न होने के कारण ये इकाई जांच के घेरे में आई है।

उक्त इकाई द्वारा किए जा रहे कारोबार संबंधी अनियमितताओं व तथ्य जुटाने के बाद असिस्टैंट कमिश्नर शुभि आंगरा ने आज एस.टी.ओ. (स्टेट टैक्स ऑफिसर) गुरजीत सिंह की अध्यक्षता में टीम को पुलिस बल के साथ रवाना किया। आधा दर्जन से अधिक अधिकारियों के साथ बस्ती नौ के गणेश नगर पहुंची टीम ने दोपहर 1 बजे के करीब मैसर्ज आर.एस. ट्रेडिंग में छापेमारी करते हुए जांच शुरू करवाई।

इस इकाई के प्रिंसीपल बिजनैस प्लेस वाली बिल्डिंग में कई मंजिलों पर क्रॉकरी, घर में इस्तेमाल होने वाले सामान का करोड़ों का स्टॉक पड़ा है। यहां कागजात की एंट्री के मुताबिक 4.5 करोड़ का स्टॉक होने की पुष्टि हुई है जबकि अधिकारियों का कहना है कि माल की कीमत अधिक प्रतीत हो रही है।

विभाग ने गहन छानबीन करते हुए स्टॉक रजिस्टर, चालान बुक, बिलों सहित अहम दस्तावेज जब्त कर लिए हैं। अधिकारियों ने बताया कि इस इकाई का एक अन्य गोदाम 100-150 मीटर की दूरी पर स्थित है, विभाग ने वहां पड़े माल का रिकार्ड भी नोट कर लिया है। गुरजीत सिंह की अध्यक्षता वाली इस टीम में एस.टी.ओ. कुलविंद्र सिंह, मनीष गोयल, परमिंद्र सिंह, इंस्पैक्टर शिवदयाल, सिमरनप्रीत सिंह, इंद्रबीर सिंह सहित सहायक स्टाफ मौजूद रहा। यह जांच 6 घंटे से अधिक समय तक चली।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News