जी.एस.टी. विभाग ने बोगस बिलिंग में 2 व्यक्तियों को किया गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, Nov 15, 2021 - 10:36 PM (IST)

लुधियाना (सेठी) : सैंट्रल जी.एस.टी. कमिश्नरेट लुधियाना की एंटी-इवेजन विंग ने बोगस बिलिंग व फर्जी इनपुट टैक्स क्रैडिट के चलते गिरफ्तार किए गए मास्टरमाइंड बलजिंदर सिंह उर्फ बंटी मामले में जांच के दौरान 2 व्यक्तियों मोहन लाल वर्मा और उनके बेटे मुकेश वर्मा को गिरफ्तार किया। जिसमें उक्त आरोपियों ने बलजिंदर सिंह के साथ मिलकर लगभग 4 फर्जी फर्मों के माध्यम से 91.73 करोड़ रुपए मूल्य के फर्जी बिल के आधार पर 13.50 करोड़ का बोगस आई.टी.सी. का लाभ उठाया है। इस पूरे मामले में अधिकतर फैब्रिक व आयरन स्क्रैप के ही फर्जी बिल इस्तेमाल किए जाते थे। 

बता दें कि नैटवर्क का मास्टरमाइंड बलजिंदर सिंह उर्फ बंटी खन्ना पंजाब का रहने वाला है, जो 19 फर्मों के माध्यम से लगभग 484 करोड़ की बोगस बिलिंग कर 48 करोड़ का आई.टी.सी. का दावा कर लगभग 40 करोड़ का आई.टी.सी. का लाभ उठा चुका है। उक्त आरोपी ने ये 19 फर्में पंजाब के अलग-अलग जिलों में स्थापित की थी, ताकि इस नैटवर्क की ट्रैकिंग न हो पाए। परन्तु विभाग के अनथक प्रयास ने इस नैटवर्क का भंडाफोड कर दिया। जिसमें विभाग ने 24, मार्च को बलजिंदर सिंह के निवास स्थान पर दबिश देकर गिरफ्तार किया, फिर प्राप्त दस्तावजों के आधार पर कार्रवाई को आगे बढ़ाते हुए 25 मार्च को लुधियाना से विशाल सिंह नामक व्यक्ति को 21.89 करोड़ की बोगस बिलिंग कर 2.5 करोड़ का फर्जी आई.टी.सी. का लाभ उठाया था और बलजिंदर सिंह का पार्टनर भी था। 

इसके उपरांत विभाग ने उपरोक्त कार्रवाई को अंजाम देते हुए 2 और व्यक्तियों को काबू किया, जो इसी नैटवर्क के अहम हिस्सा है और 4 फर्जी फर्म संचालित करते थे। अभी तक इस मामले में विभाग 4 व्यक्तियों को हिरासत में ले चुका है। इसके साथ विभाग ने मौके पर दस्तावेजों और अन्य डिजिटल उपकरणों (कंप्यूटर/लैपटॉप)  को जब्त किया है। जिसकी गहनता से जांच की जाएगी और आगे कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल दोनों आरोपियों को 14 नवंबर को गिरफ्तार किया गया और 26 नवंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Related News

Recommended News