महानगर में GST विभाग ने कर चोरी व अनरजिस्टर्ड डीलरों पर की इंस्पेक्शन

punjabkesari.in Monday, Dec 05, 2022 - 09:43 PM (IST)

लुधियाना  (सेठी): राज्य जी.एस.टी विभाग की डिस्ट्रिक्ट-3 की टीम द्वारा महानगर में कई इंस्पेक्शन को अंजाम दिया गया। इसमें घूमर मंडी स्थित चौधरी क्रॉकरी हाउस, पटियाला शाही वेज सूप व ब्राइट वे वीजा कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड पर कार्रवाई की गई। यह कार्रवाई पंजाब टैक्सेशन कमिश्नर आई.ए.एस कमल किशोर यादव व डिप्टी कमिश्नर लुधियाना रणधीर कौर औजला के दिशा निर्देशों पर की गई। 

PunjabKesari

पहली कार्रवाई में राज्य जी.एस.टी. विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि इंस्पेक्शन की योजना डीलर के टर्नओवर की तुलना में कम भुगतान किए गए कर के आधार पर बनाई गई। इसके साथ उन्होंने बताया कि टैक्स चोरी का मामला सामने आया है। टीमों द्वारा उक्त की सेल परचेस बुक्स को खंगाला गया। कार्रवाई के दौरान दस्तावेजों को जब्त कर लिया गया है और विभाग द्वारा आगे की जांच की जा रही है। 

PunjabKesari

इसके साथ एक अन्य कार्रवाई में पटियाला शाही वेज सूप पर इंस्पेक्शन करने पर पता चला कि डीलर दांडी स्वामी रोड, मॉडल टाउन और कैलाश सिनेमा रोड पर सूप बेचने का काम करता है। विभाग की ओर से डीलर का रजिस्ट्रेशन कर दिया गया है और रजिस्ट्रेशन को प्रोत्साहित करने के लिए मार्कीट में संदेश भी दिया गया। वहीं सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त पिछले लंबे समय से बिना जी.एस.टी नंबर के काम कर रहा था, जिससे राज्य के राजस्व को भारी मात्रा में चुना लगाया जा रहा था। यह मामला शरेआम टैक्स चोरी से संबंधित है। 

वहीं तीसरी कार्रवाई एक वीजा एजेंट ब्राइट वे वीजा कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड पर इंस्पेक्शन की गई। पता चला की डीलर द्वारा जी.एस.टी नंबर रद्द करने की स्थिति से इनकार किया गया, क्योंकि फर्म वर्किंग में थी। कार्रवाई विभाग के अधिकारियों द्वारा की जाती है। विभाग फर्मों का रजिस्ट्रेशन बढ़ाने, डीलर आधार बढ़ाने और कर चोरों को भी कर दायरे में लाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News